टेस्ट और T-20 में नंबर एक हुआ ऑस्ट्रेलिया, तीसरे पायदान पर खिसकी भारतीय टीम, ऑस्ट्रेलियाई कोच लैंगर ने टीम इंडिया को बताई असल चुनौती 

0
5

स्पोर्ट्स वेब डेस्क / यह पहला मौका है जब टी-20 रैंकिंग में ऑस्ट्रेलिया नंबर एक टीम बनी हो। ताजा जारी रैंकिंग में टेस्ट क्रिकेट में फिर से शीर्ष स्थान हासिल करके ऑस्ट्रेलियाई टीम खुश है। चार साल बाद उसे दोबारा अपनी टेस्ट की खोई बादशाहत मिली है, लेकिन कोच जस्टिन लैंगर का कहना है कि उनकी असली परीक्षा भारत को उसकी सरजमीं पर हराकर ही होगी।

ICC ने शुक्रवार को सालाना रैंकिंग जारी की, जिसमें कोच जस्टिन लैंगर की अगुवाई वाली कंगारू टीम महज दो अंकों के फासलों से न्यूजीलैंड और भारत को पछाड़ते हुए नंबर एक पायदान पर है। 2003 में शुरू की गई इस रैंकिंग के बाद यह सिर्फ दूसरा मौका है, जब शीर्ष तीन टीमों के बीच इतने कम अंकों का फासला हो।

2018 में लैंगर के कोच पद संभालने के बाद ऑस्ट्रेलिया ने अपने शुरुआती छह टेस्ट में से सिर्फ एक ही जीता था, जिसने उन्हें दुनिया में पांचवें स्थान पर छोड़ दिया था, लेकिन पिछले 12 मैचों में से केवल दो मैच गंवाने वाली इस टीम ने दमदार वापसी की, पिछले 2019-20 समर सीजन में एशेज के पांच में से पांच मैच जीतकर उसने खुद को साबित किया।

इस खुशी के मौके पर लैंगर ने साफ किया कि विराट कोहली की अगुआई वाली टीम के साथ भिड़ंत ही उनकी शीर्ष रैंकिंग की परीक्षा होगी। गेंद से छेड़छाड़ विवाद के बाद पहली बार ऑस्ट्रेलियाई टीम रैंकिंग में शीर्ष पर पहुंची है। पहले स्थान पर काबिज भारतीय टीम शुक्रवार को जारी रैंकिंग में तीसरे स्थान पर खिसक गई।

लैंगर ने ‘क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया’ की वेबसाइट से कहा, ‘हम जानते है कि रैंकिंग में बदलाव होता रहेगा, लेकिन फिलहाल इससे हमें खुशी मिली है। हम जैसी टीम बनाना चाहते है उसके लिए हमें टीम के रूप में काफी काम करना होगा। पिछले दो वर्षों में मैदान के अंदर हमारा प्रदर्शन अच्छा रहा है, मैदान के बाहर भी हमने अच्छा किया है।’

अपने दौर के बेहतरीन खब्बू बल्लेबाज रहे लैंगर ने अपने लक्ष्य के बारे में कहा, ‘निश्चित रूप से हमारा लक्ष्य टेस्ट चैंपियनशिप हासिल करना है, लेकिन अंत में हमें भारत को उसकी सरजमीं पर हराना होगा और जब वे ऑस्ट्रेलिया का दौरा करें तब भी उन्हें पटखनी देनी होगी।’

उन्होंने कहा, ‘आप इसका फैसला खुद ही कर सकते हो क्योंकि अगर आप सर्वश्रेष्ठ हो और आप सर्वश्रेष्ठ को हराते हो तो आप खुद ही देख सकते हो। हमें अभी कुछ कठिन टीमों से भिड़ना है।’ लैंगर ने साथ ही उम्मीद जताई कि आरोन फिंच की कप्तानी में टीम टी-20 विश्व कप जीतेगी।