Monday, September 23, 2024
HomeNationalMaharashtra: महाराष्ट्र में उलटफेर के बाद विधानसभा सत्र की शुरुआत, आज स्पीकर...

Maharashtra: महाराष्ट्र में उलटफेर के बाद विधानसभा सत्र की शुरुआत, आज स्पीकर का होगा चुनाव, हंगामे के आसार

Maharashtra Assembly Session: महाराष्ट्र में कई दिनों तक चले सियासी बवाल के बाद अब सत्ता शिंदे गुट के हाथों में आ गई है. उद्धव ठाकरे की सरकार को गिराने वाले तमाम बागी विधायक भी अब मुंबई पहुंच चुके हैं, खुद सीएम एकनाथ शिंदे उन्हें लेने गोवा पहुंचे थे. जिसके बाद अब महाराष्ट्र विधानसभा का दो दिवसीय विशेष सत्र आज से शुरू हो रहा है. सत्र के पहले दिन विधानसभा अध्यक्ष का चुनाव होगा. इसके बाद सोमवार 4 जुलाई को एकनाथ शिंदे और बीजेपी विधानसभा में अपना बहुमत साबित करेंगे.

ध्वनिमत से होगा स्पीकर का चुनाव
आज सदन की कार्यवाही सुबह 11 बजे शुरु होगी. बीजेपी ने विधानसभा स्पीकर के लिए राहुल नार्वेकर को उम्मीदवार बनाया है जबकि महाविकास आघाड़ी के तरफ से शिवसेना के विधायक राजन साल्वी को उम्मीदवार बनाया गया है. स्पीकर का ये चुनाव ध्वनिमत से होगा. हालांकि संख्याबल को देखते हुए ये साफ है कि यहां भी शिंदे गुट का ही पलड़ा भारी है.

क्या है शिंदे गुट का संख्याबल?
बीजेपी के 106 विधायकों के समर्थन के अलावा शिंदे गुट ने लगभग 40 शिवसेना विधायकों, 10 निर्दलीय और अन्य विधायकों के समर्थन का दावा किया है, जो 288 सदस्यीय सदन में बहुमत के लिए जरूरी 145 के जादुई आकंड़े से ज्यादा है. बता दें कि शिंदे गुट की बगावत के बाद महाराष्ट्र में सियासी संकट के बीच 29 जून की देर रात उद्धव ठाकरे ने मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा दिया था. इसके बाद 30 जून को एकनाथ शिंदे ने मुख्यमंत्री और देवेंद्र फडणवीस ने उप-मुख्यमंत्री पद की शपथ ली.

विधानसभा सत्र में हंगामे के आसार
शिवसेना के चीफ व्हिप सुनील प्रभु ने व्हिप जारी कर अपने सभी सदस्यों को सदन में मौजूद रहने और महाराष्ट्र विधानसभा अध्यक्ष के चुनाव के लिए शिवसेना उम्मीदवार राजन साल्वी के पक्ष में मतदान करने को कहा. वहीं बीजेपी और शिंदे गुट ने भी सभी विधायकों को यही निर्देश दिए हैं. हालांकि सियासी भूचाल के बाद शुरू हो रहे विधानसभा सत्र के दौरान हंगामा भी देखने को मिल सकता है. क्यों ऐसा पहली बार होगा जब शिंदे और उनके बागी विधायक शिवसेना के विधायकों के सामने होंगे.

bureau
bureau
BUREAU REPORT
RELATED ARTICLES

Most Popular

spot_img