Agnipath Scheme: ‘अग्निवीरों’ के लिए उद्योगपति आनंद महिंद्रा ने की बड़ी घोषणा, जानें अग्निपथ योजना को लेकर हुई हिंसा पर क्या कहा

0
2

देशभर में अग्निपथ योजना (Agnipath Scheme) को लेकर बवाल जारी है. इस बीच अग्निपथ योजना को लेकर हुई हिंसा से दुखी महिंद्रा समूह के अध्यक्ष आनंद महिंद्रा (Anand Mahindra) ने सोमवार को प्रशिक्षित और योग्य अग्निवीरों (Agniveer) की भर्ती करने की घोषणा की. आनंद ने सोशल मीडिया के जरिए कहा, ‘मैं अग्निपथ योजना को लेकर हुई हिंसा से दुखी हूं. जब पिछले साल इस योजना को पेश किया गया था, तो मैंने कहा था और मैं दोहराता हूं कि अग्निवीर का अनुशासन और कौशल उन्हें रोजगार पाने योग्य बना देगा.’

अग्निपथ योजना की घोषणा के बाद दिल्ली, उत्तर प्रदेश, बिहार, हरियाणा, तेलंगाना, ओडिशा, पश्चिम बंगाल, मध्य प्रदेश, पंजाब, झारखंड और असम सहित कई राज्यों में विरोध प्रदर्शन शुरू हो गए थे. कुछ स्थानों पर आंदोलन तेज हुआ और प्रदर्शनकारियों ने कई गाड़ियों में आग लगा दी. कई जगह पर ट्रेनों की बोगियां जलाई गई. निजी और सार्वजनिक दोनों संपत्तियों को नुकसान पहुंचाया.

अग्निवीरों को नौकरी का ऑफर

महिंद्रा समूह के अध्यक्ष आनंद महिंद्रा ने ट्वीट करते हुए लिखा कि अग्निपथ स्कीम के ऐलान के बाद जिस तरह की हिंसा हो रही है, उससे मैं काफी दुखी और निराश हूं. पिछले साल जब इस योजना पर विचार किया जा रहा था, उस वक्त मैंने कहा था कि अग्निवीर को जो अनुशासन और कौशल मिलेगा वह उन्हें निश्चित तौर से रोजगार के योग्य बनाएगा. उन्होंने आगे लिखा कि महिंद्रा ग्रुप इस तरह के प्रशिक्षित और सक्षम युवाओं को हमारे यहां नौकरी का मौका देगा.

अग्निपथ योजना पर बवाल

बता दें कि सशस्त्र बलों (Armed Forces) में भर्ती के लिए प्रवेश आयु 17.5 से 21 वर्ष निर्धारित की गई है. हालांकि, विरोध के बाद केंद्र सरकार ने अग्निवीरों (Agniveer) की भर्ती के लिए ऊपरी आयु सीमा को 21 वर्ष से बढ़ाकर 23 वर्ष करने की घोषणा की क्योंकि पिछले दो वर्षों के दौरान भर्ती करना संभव नहीं हो पाया था. सरकार का दावा है कि ‘अग्निपथ’ योजना (Agnipath Scheme) युवाओं को रक्षा प्रणाली में शामिल होने और देश की सेवा करने का सुनहरा अवसर देती है. वही कांग्रेस समेत कई विपक्षी दल अग्निपथ योजना की कड़ी आलोचना कर रहे हैं. राहुल गांधी समेत कई नेताओं ने इस योजना को वापस लेने की मांग की है.