Thursday, September 19, 2024
HomeNationalघर बैठे मिलेगा विश्वस्तरीय ज्ञान,जानिए किस माडल पर डिजिटल यूनिवर्सिटी करेगी काम...

घर बैठे मिलेगा विश्वस्तरीय ज्ञान,जानिए किस माडल पर डिजिटल यूनिवर्सिटी करेगी काम…

नई दिल्ली:- बजट में घोषित डिजिटल यूनिवर्सिटी से छात्र अब घर बैठे ही विश्वस्तरीय शिक्षा हासिल कर सकेंगे।  देश की सभी सरकारी यूनिवर्सिटी और संस्थाएं डिजिटल यूनिवर्सिटी से जुड़ी होंगी। ई-कंटेंट तैयार करने के लिए प्रक्रिया तैयार किया जाएगा। सबसे बड़ी बात होगी कि सभी भाषाओं में ई-कंटेंट तैयार किए जाएंगे। इलेक्ट्रानिक्स व आईटी मंत्रालय व कौशल विकास मंत्रालय डिजिटल यूनिवर्सिटी की पूरी रूप रेखा तैयार करने में जुटा है।

सूत्रों के मुताबिक डिजिटल यूनिवर्सिटी एक केंद्रीकृत नेटवर्क होगा। इस डिजिटल यूनिवर्सिटी के हब से कोई भी स्पोक के रूप में जुड़ सकेगा और घर बैठे विश्व स्तरीय ज्ञान प्राप्त कर सकेगा। देश की सभी प्रमुख यूनिवर्सिटी और संस्थाएं इस डिजिटल यूनिवर्सिटी से जुड़ी होंगी और दूरदराज इलाके में बैठा व्यक्ति किसी यूनिवर्सिटी के विशेष पाठ्यक्रम में हिस्सा ले सकेगा।अभी यह तय नहीं हो पाया है कि डिजिटल यूनिवर्सिटी में किन-किन पाठ्यक्रमों को शामिल किया जाएगा।

श्रमिकों के कौशल विकास के लिए डीईएसएच (देश) नामक ई-पोर्टल लांच किया जाएगा। इस पोर्टल के माध्यम से श्रमिकों को कौशल विकास का प्रशिक्षण दिया जाएगा। श्रमिक अपनी कुशलता को अपग्रेड भी कर सकेंगे। ऑनलाइन होने की वजह से उन्हें दूसरे सेक्टर में भी अपनी कुशलता बढ़ाने का मौका मिलेगा। अगले दो महीनों में डिजिटल यूनिवर्सिटी की मान्यता और इसमें चलाए जाने वाले पाठ्यक्रम को लेकर तस्वीरें साफ हो जाएंगी।

bureau
bureau
BUREAU REPORT
RELATED ARTICLES

Most Popular

spot_img