Monday, September 23, 2024
HomeMadhya Pradeshइंदौर में प्रवासी सम्मेलन की शुरुआत जोर - शोर से, अतिथियों का...

इंदौर में प्रवासी सम्मेलन की शुरुआत जोर – शोर से, अतिथियों का भव्य स्वागत, पीएम मोदी भी करेंगे शिरकत

इंदौर : प्रवासी भारतीय सम्मेलन आज से शुरू हो रहा है। इसके लिए इंदौर शहर को दुल्हन की तरह सजाया गया है। सम्मेलन में सुरक्षा के लिए 10 हजार से ज्यादा जवान तैनात किए गए हैं। इस प्रवासी भारतीय सम्मेलन के तत्काल बाद 11 जनवरी से ग्लोबल इंवेस्टर्स समिट का आयोजन होगा। इसे लेकर भी तैयारियां जोरों पर है। इंदौर में 8 से 12 जनवरी तक तमाम होटल और लॉन फुल है। गौरतलब है कि 17वें पीबीडी सम्मेलन को प्रवासियों से उत्साहजनक रिस्पांस मिल रहा है। अब तक करीब 70 देशों से 3500 से अधिक व्यक्तियों द्वारा पंजीकरण कराया गया है।  

 दरअसल, 8 से 10 जनवरी में होने वाले पीबीडी सम्मेलन में देश – विदेश से लोग हिस्सा ले रहे है। तीन दिवसीय कार्यक्रम में युवा प्रवासी भारतीय दिवस, उद्घाटन दिवस और समापन दिवस के साथ-साथ विषय-आधारित महत्वपूर्ण सत्र शामिल किए गए हैं। सम्मेलन के पहले दिन 8 जनवरी को युवा प्रवासियों से जुड़ने के लिए युवा प्रवासी भारतीय दिवस मनाया जाएगा। इससे पहले 16वां प्रवासी भारतीय सम्मेलन नई दिल्ली में वर्ष 2021 में वर्चुअल मोड में हुआ था. इसके बाद अब इंदौर शहर में हो रहा है। 

सम्मेलन के दूसरे दिन 9 जनवरी को देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की मौजूदगी होगी। जानकारी के मुताबिक सूरीनाम के राष्ट्रपति संतोखी और गुयाना के राष्ट्रपति मोहम्मद इरफान अली के साथ मोदी मंच साझा करेंगे। जिसके बाद दोपहर तय 108 लोगों के साथ पावर लंच होगा। प्रवासी सम्मेलन के तीसरे दिन 10 जनवरी को देश की राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू 27 प्रवासी भारतीयों को सम्मानित करेंगी. इस दिन होने वाले दो सत्र में इंडियन वर्क फोर्स और वुमन एंटरप्रेन्योरशिप पर चर्चा की जाएगी। 

17 वें प्रवासी भारतीय सम्मेलन मे मुख्य अतिथि को-ऑपरेटिव गणराज्य गुयाना के राष्ट्रपति डॉ. मोहम्मद इरफान अली होंगे। जबकि  सूरीनाम गणराज्य के राष्ट्रपति चंद्रिकाप्रसाद संतोखी विशिष्ट अतिथि होंगे। ऑस्ट्रेलिया की संसद सदस्य जनेटा मैस्करेनहास 8 जनवरी को यूथ प्रवासी सम्मेलन में सम्मानित अतिथि होंगी। 

bureau
bureau
BUREAU REPORT
RELATED ARTICLES

Most Popular

spot_img