Sunday, September 22, 2024
HomeHealthअब आप भी घर बना सकते हैं Oats Milk, जानिए इसे बनाने...

अब आप भी घर बना सकते हैं Oats Milk, जानिए इसे बनाने की विधि …

पहली बार इसका नाम सुननेवाला हर इंसान जानना चाहिए कि आखिर यह ओट मिल्क है क्या? ओट मिल्क सेहत के लिए फायदेमंद होने के साथ ही टेस्ट में भी यमी होता है. इसका टेस्ट कुछ-कुछ कॉफी जैसा होता है और इसे पीते हुए लगता है कि आप फुल ऑफ मिल्क कॉफी पी रहे हैं. ओट मिल्क में डेयरी मिल्क की तरह पोषण देने वाली खूबियां होती हैं लेकिन यह गाय और भैर के दूध का बेहतरीन विकल्प बनने के लिए तैयार है.

एक्सपर्ट्स का कहना है कि यह दूध उन लोगों के लिए एक बेहतर विकल्प हो सकता है, जो डेयरी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल नहीं करते हैं. साथ ही जो लोग रिस्ट्रेक्टेड डायट फॉलो करते हैं या फैट फ्री डायट चाहते हैं, वे भी इसका यूज कर सकते हैं. क्योंकि इसमें डेयरी मिल्क की तरह लेक्ट्स नहीं होता है साथ ही फैट भी नहीं होता है. मार्केट से अगर ओट मिल्क खरीद रहे हैं तो पहले लेवल को अच्छी तरह पढ़ लें क्योंकि इसका टेस्ट इनहेंस करने के लिए इसमें शुगर मिली हो सकती है.

Oats Milk लैक्टोज फ्री होता है, जिसे फिटनेस फ्रीक लोग ज्यादा पसंद करते हैं. अब अधिकतर लोग दूध की जगह वेगन डाइट में ओट मिल्क को शामिल कर रहे हैं. एक शोध के अनुसार गाय और भैस के दूध की जगह ओट मिल्क का उपयोग किया जा सकता है, क्योंकि यह काफी हेल्दी होता है. जो लोग वजन कम करने के लिए डायटिंग कर रहे हैं, उनके लिए भी ओट मिल्क एक बेहतर विकल्प है, क्योंकि इसमें फैट की मात्रा बहुत कम होती है.

ओट का दूध कैसे बनता है?
सामग्री

6 बड़े चम्मच ओटमील (50 से 60 ग्राम)
1 लीटर या 4 गिलास पानी

ओट का दूध बनाने का तरीका

  • एक बाउल में ओटमील डाले और इसके अंदर पानी डालकर ब्लेंडर से मिक्स करे. ब्लेंडर तब तक घुमाना है जब तक सारा मिश्रण सफ़ेद ना हो जाए.
  • अब जो भी मिश्रण सामने आता है इसको एक स्वच्छ कपड़े की मदद से छान ले.
  • अब आपका दूध तैयार है, आप चाहे तो इसके अंदर सुगर या शहद भी मिला सकते हो.
bureau
bureau
BUREAU REPORT
RELATED ARTICLES

Most Popular

spot_img