Friday, September 20, 2024
HomeTechnologyChinese App Ban: चीन पर फिर मोदी सरकार का बड़ा एक्शन, बैन...

Chinese App Ban: चीन पर फिर मोदी सरकार का बड़ा एक्शन, बैन किए 200 से ज्यादा मोबाइल ऐप्स, जानें क्यों लिया फैसला?

Chinese App: चीन पर एक बार फिर डिजिटल सर्जिकल स्ट्राइक करते हुए मोदी सरकार ने 200 से ज्यादा मोबाइल ऐप बैन किए हैं। गृह मंत्रालय ने जानकारी दी है कि इलेक्ट्रॉनिक्स और इंफॉर्मेशन टेक्नोलॉजी मंत्रालय ने सट्‌टा लगाने वाले 138 ऐप्स और लोन देने वाली 94 ऐप्स को बैन और ब्लॉक करने की प्रकिया शुरू कर दी है। इन ऐप्स का चीनी कनेक्शन सामने आने के बाद यह फैसला लिया गया है।

Chinese Link वाले 200 से ज्यादा मोबाइल ऐप्स बैन
गृह मंत्रालय के आदेश पर इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय ने तत्काल और आपातकालीन आधार पर चीनी लिंक वाले 138 सट्टेबाजी ऐप्स और 94 ऋण देने वाले ऐप्स को प्रतिबंधित और ब्लॉक करने की प्रक्रिया शुरू की है। इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय को इस हफ्ते केंद्रीय गृह मंत्रालय से इन ऐप्स को ब्लॉक करने के बारे में सूचना प्राप्त हुई।

गृह मंत्रालय ने 288 Chinese Apps का विश्लेषण किया
सूत्रों के मुताबिक, केंद्रीय गृह मंत्रालय ने छह महीने पहले 288 चीनी ऐप्स का विश्लेषण शुरू किया था। जिसमें कहा गया कि 94 ऐप ई-स्टोर पर उपलब्ध हैं और अन्य तीसरे पक्ष के लिंक के माध्यम से काम कर रहे हैं। विश्लेषण करने पर सामने आया कि ये ऐप्स भारतीय नागरिकों के निजी डेटा तक पहुंच सकते थे।

डाटा चोरी और जासूसी का था खतरा
सूत्रों के मुताबिक, ये ऐप्स लोगों को बड़े पैमाने पर कर्ज की लालच में फंसाने की कोशिश करते हैं। इन ऐप्स का भारतीय नागरिकों के डेटा के लिए सुरक्षा जोखिम पैदा करने के अलावा, जासूसी और प्रचार के उपकरण के रूप में भी दुरुपयोग किया जा सकता है।

bureau
bureau
BUREAU REPORT
RELATED ARTICLES

Most Popular

spot_img