आप भी उन लोगों में से तो नहीं, जो समझते हैं Kiss करना कौन-सा मुश्किल है? यहाँ जानिए ‘किस’ के प्रकार, इतिहास और फ़ायदे

0
6

शायद आप नही जानतें होंगे की किस करने के भी अलग-अलग और हटके स्टाइल होते हैं जिनसे आप अपने पार्टनर को खुश कर सकते हैं. असल में आप दोनों ही इसका आनंद साथ उठा सकते हैं. साथ ही, हर किस हर किसी के लिए नहीं होता और इनके मतलब भी अलग होते हैं तो आपको पहले ही सोच लेना चाहिए कि आप जिसे भी किस कर रहे हैं और जिस तरह का किस कर रहे हैं उसका मतलब क्या है. 

यहाँ जानिए ‘किस’ के प्रकार और उनके मतलब  :

हाथ पर किस

यूरोप से इस ‘किस‘ की शुरुआत हई है जहां राजा सम्मान और तारीफ में लड़की के हाथों पर किस किया करते थे. इस ‘किस‘ का यह मतलब भी होता है कि आप इस लड़की के साथ रिलेशनशिप शुरू करना चाहते हैं.

माथे पर किस

यह ‘किस‘ उस व्यक्ति को किया जाता है जिसकी आप फिक्र और चिंता करते हैं. इससे यह भी पता चलता है कि आप इस व्यक्ति की सराहना भी करते हैं.

गालों पर किस

यह आप दोनों के बीच लगाव और आपसी जुड़ाव को दर्शाने वाला ‘किस‘ है. आप अपने पार्टनर को इस ‘किस‘ से अपने प्यार का एहसास दिला सकते हैं.

हल्का किस

इसे आप हल्का या Peck kiss कह सकते हैं. इसमें आपको होंठो पर हल्के से किस करना होता है बिलकुल वैसे ही जैसे कोरियन सीरीज में किया जाता है. बस ध्यान रहे कि आपके होंठ भी बेहद सॉफ्ट हों. यह किस बिना किसी दोराय उसे किया जाता है जिससे आप प्यार करते हैं.

फ्रेंच किस

फिल्मों में देखकर इसे तो आप जान ही गए होंगे. परफेक्ट फ्रेंच किस करना आसान बात नहीं है. होंठो की सही मूवमेंट का ध्यान रखना होता है. इस ‘किस‘ का साफ मतलब है कि आप दोनों एकदूसरे के होना चाहते हैं.

दिलचस्प है ‘किस’ डे का इतिहास

किस-डे का इतिहास बेहद ही दिलचस्प है. वैसे तो अपने चाहने वालों को कोई भी इंसान किस करते रहता है. लेकिन, जब इसके इतिहास पर नज़र डालते हैं तो मालूम चलता है कि इसका प्रचालन लगभग 6वीं शताब्दी के आसपास हुआ था. कहा जाता है कि 6वीं शताब्दी में फ़्रांस में प्यार को जताने के लिए डांस का सहारा लिया जाता था और जब डांस खत्म होता था तो लोग एक-दूसरे को किस करके प्यार जताते थे. धीरे-धीरे ये प्रचालन काफी चला और बाद में इसे किस-डे माना जाने लगा.

हेल्थ के लिए फायदेमंद है किस

“किस” ना सिर्फ आपके प्यार और फीलिंग्स का इजहार कराता है. बल्कि आपको जानकर हैरानी होगी कि एक किस आपके हेल्थ से संबंधित कई समस्याओं को हल करने में भी मददगार होता है. यहीं नहीं, किस हार्ट की बीमारियों को भी दूर करता है. वैज्ञानिक रिपोर्ट्स बताती है कि किस करने से ऑक्सीटोसिन हार्मोन का स्तर बढ़ता है और इससे हमारी बॉडी में नेचुरली कूल रखने वाला हार्मोन एंडोर्फिन बढ़ जाता है.