Friday, September 20, 2024
HomeAstrology - Rashifalअगर आप भी कब्ज़ की समस्या से परेशान है , तो अपनाए...

अगर आप भी कब्ज़ की समस्या से परेशान है , तो अपनाए ये 8 घरेलू उपाय ,जल्द मिलेगी कब्ज से निजात

हेल्थ टिप्स : कब्ज एक अविश्वसनीय रूप से एक बहुत ही आम समस्या है | ज्यादातर लोग कभी न कभी कब्ज की समस्या से दो-चार होते ही हैं | कब्ज किसी को भी परेशान कर सकती है | अगर सुबह आपका पेट ठीक से साफ नहीं होता है तो दिनभर अनिद्रा और स्वभाव से चिड़चिड़ापन आ जाता है |  कब्ज कहने को तो समस्या है, लेकिन यह कई रोगों की जड़ भी है | इसका इलाज जरूरी है. यहां हम आपको 8 घरेलू उपाय बता रहे हैं.

हम पहले जानते है किन वजहों से होती है कब्ज़ की समस्या,जीवनशैली से जुड़ी गलतियां, खान-पान में गड़बड़ी और कई बार किसी बीमारी के लिए लगातार दवाओं के सेवन की वजह से भी कब्ज की समस्या हो सकती है. कब्ज में कई तरह की समस्याएं होती हैं, चलिए जानते हैं कब्ज के लक्षण क्या होते हैं, किसी को कैसे पता चले कि उसे कब्ज की समस्या है.

  • अगर सप्ताह में तीन बार से कम मल त्याग होता है तो आपको कब्ज की समस्या है.
  • अगर कल कठोर, सूखा हुआ और ढेलेदार आए तो आप कब्ज की समस्या से पीड़ित हैं.
  • मल त्याग करते समय परेशानी हो या दर्द महसूस हो तो समझ लें कब्ज की समस्या है.
  • मल त्याग के बावजूद एहसास हो कि पेट पूरी तरह साफ नहीं हुआ है, तो कब्ज ने पेट जकड़ रखा है.

कब्ज से छुटकारा पाने के लिए कई प्राकृतिक तरीके हैं. आप इन उपायों को अपने घर में ही अपना सकते हैं. जो उपाय हम यहां बता रहे हैं, उनमें से ज्यादातर के पीछे विज्ञान की शक्ति है. जानिए क्या उपाय अपना सकते हैं |  

अगर आप उचित मात्रा में पानी नहीं पीते हैं तो जान लीजिए की आप कभी भी कब्ज के शिकार हो सकते हैं. कब्ज से बचने के लिए आपको दिनभर में खूब सारा पानी पीते रहना चाहिए. अगर आपको कब्ज है तो स्पार्कलिंग वाटर से आपको राहत मिल सकती है. हालांकि, आपको सलाह दी जाती है कि मीठा सोडा युक्त कार्बोनेटिड वाटर यानी कोल्ड ड्रिंक्स न पिएं, यह आपकी ओवरऑल सेहत को नुकसान पहुंचाने के साथ कब्ज की समस्या को भी बढ़ा सकते हैं.

कब्ज की समस्या से पीड़ित कोई व्यक्ति जब डॉक्टर के पास जाता है तो डॉक्टर उन्हें फाइबर युक्त भोजन करने की सलाह देते हैं. ऐसा इसलिए क्योंकि फाइबर युक्त भोजन पेट में भारी होता है और यह बाउल मूवमेंट को ठीक रखने में मदद करता है, ताकि मल आसानी से पास हो सके. साल 2016 में हुई एक स्टडी में पाया गया कि लगभग 77 फीसद लोगों को फाइबर सप्लीमेंट से पुरानी कब्ज में राहत मिली.

कई शोधों में यह भी पता चला है कि व्यायाम करने से कब्ज की लक्षणों में राहत मिलती है. शोध में बैठ-बैठ काम करने को कब्ज की समस्या को बढ़ाने के लिए जिम्मेदार माना गया है. यही वजह है कि कुछ स्वास्थ्य विशेषज्ञ कब्ज से निजात पाने के लिए व्यायाम बढ़ाने की सलाह देते हैं.

कुछ लोगों कॉफी पीने के बाद प्रेशर महसूस होता है. ऐसा इसलिए क्योंकि पाचन तंत्र की मांसपेशियों को उत्तेजित करती है. कॉफी, आंत की मांसपेशियों को उत्तेजित करके कब्ज को दूर करने में मदद कर सकती है. इसमें घुलनशील फाइबर की भी कुछ मात्रा हो सकती है.

त्रिफला चूर्ण कब्ज की समस्या को दूर करने में बड़ा मददगार साबित हो सकता है. इसमें आंवला, हरितिका और हरण जैसी असरदार औषधियां होती हैं. रात में दूध या गर्म पानी के साथ त्रिफला चूर्ण लेने से पुरानी से पुरानी कब्ज ठीक होने लगती है.

प्रोबायोटिक पुरानी से पुरानी कब्ज से छुटकारा पाने में आपकी मदद कर सकता है. प्रोबायोटिक लाइव बैक्टीरिया होते हैं, जो स्वाभाविक रूप से आपकी आंतों में होते हैं. प्रोबायोटिक्स का सेवन करके उनकी संख्या को बढ़ाया जा सकता है. साल 2019 के एक रिव्यू के अनुसार 2 हफ्ते तक प्रोबायोटिक लेने से कब्ज की समस्या में सुधार होता है. दही, किमची जैसे कुछ खाद्य पदार्थों में प्रोबायोटिक पाया जाता है

आलूबुखारा और उसके जूस को कब्ज के लिए एक प्राकृतिक उपाय के रूप में जाना जाता है. आलूबुखारा में फाइबर तो प्रचुर मात्रा में होता ही है, इसमें सोर्बिटोल भी होता है. यह एक तरह का शुगर-एल्कोहल है, जिसमें लैक्सेटिव गुण होते हैं.
जिन लोगों को डेयरी उत्पादों से दिक्कत होती है, उनमें डेयरी उत्पादों का सेवन करने से कब्ज की समस्या बढ़ सकती है, क्योंकि इसका असर आंतों की परत से कोशिकाएं पर पड़ता है.

bureau
bureau
BUREAU REPORT
RELATED ARTICLES

Most Popular

spot_img