Saturday, September 21, 2024
HomeHealthDry Skin Home Remedies: त्‍वचा में ठंडी हवाओं से पड़ गई...

Dry Skin Home Remedies: त्‍वचा में ठंडी हवाओं से पड़ गई है दरार, इस घरेलू उपाय से मुलायम होंगे हाथ

Dry Skin Home Remedies: पिछले एक-दो दिनों में ठंड में कमी आई है लेकिन फिर भी अभी आपको ध्‍यान रखना चाहिए. इस मौसम में लोगों को सबसे ज्‍यादा दिक्‍कत हाथों के फटने से होती है. ऐसे में आपको कुछ बातों का ध्‍यान रखना चाहिए. अगर आप इन चार बातों का ध्‍यान रखेंगे तो आपकी त्‍वचा नहीं फटेगी. आप चेहरे और हाथ की स्किन को मुलायम रखने के लिए मॉइश्चराइजर का इस्‍तेमाल तो करते ही हैं. इसके अलावा आप सर्दी के मौसम में हाथों की ड्राईनेस को ऐसे भी दूर कर सकते हैं.

गुनगुने पानी का करें इस्‍तेमाल
सर्दी (Winter) के मौसम में बार बार ठंडे पानी का इस्‍तेमाल होता है. जिससे हाथों की त्‍वचा फट जाती है. इसके अलावा आपको ये बात भी ध्‍यान रखना चाहिए कि आप ज्‍यादा गर्म पानी का भी इस्‍तेमाल न करें. इससे भी आपको दिक्‍कत हो सकती है. इस तरह का पानी स्किन के मॉइस्चर को कम करता है. ऐसे में आप गुनगुने पानी से हाथ धोएं औरउसके बाद सॉफ्ट टॉवल से हाथों को पोंछें.

इस समय लगाएं मॉइश्चराइजर
सर्दी के मौसम में आप रात के समय मॉइश्चराइजर जरूर लगाएं. ऐसा करने से आपके हाथ जल्‍द ही सॉफ्ट हो जाएंगे. नाइट स्किन केयर से भी आप अपनी फटती हुइ त्‍वचा को सही कर सकते हैं.

सर्दी के मौसम में रखें ध्‍यान
वैसे तो अब सर्दी से थोड़ी राहत‍ मिल चुकी है, लेकिन फिर भी आपको कुछ बातों का ध्‍यान रखना चाहिए. जैसे हाथ धोते समय हाथों में रिंग या दूसरी कुछ चीजें न पहनें. आप इस मौसम में जब भी बाहर जाएं उस समय ग्लव्ज का इस्तेमाल जरूर करें. अगर आप इन बातों का ध्‍यान रखेंगे तो आपकी त्‍वचा फटने से बच जाएगी.

साबुन
कई लोगों की आदत होती है कि वे बार-बार हाथ धोते हैं. आपको सर्दी के मौसम में बेवजह हाथ धोने से बचना चाहिए. कुछ लोग तो साबुन को सही तरीके से धोते तक नहीं हैं. इस वजह से भी त्‍वचा ज्‍यादा फटती है. इस ड्राइनेस को कम करने के लिए आप साबुन का इस्‍तेमाल संभल कर करें. ऐसा करने से आपके हाथों की खुजली भी खत्‍म हो जाएगी.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. News Today CG इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

bureau
bureau
BUREAU REPORT
RELATED ARTICLES

Most Popular

spot_img