News Today : वेस्‍ट बंगाल के स्कूल में र‍िवॉल्‍वर और एस‍िड बम लेकर घुसा सनकी, छात्रों को बनाया बंधक, मचा हड़कंप, पुल‍िस ने दबोचा

0
6

मालदा. News Today : पश्चिम बंगाल के मालदा जिले के मुचिया आंचल चंद्र मोहन हाई स्कूल की आठवीं कक्षा में बुधवार को एक हथ‍ियारबंद शख्‍स जबरन घुस गया. इस शख्स ने कक्षा में छात्रों को बंधक बनाने का प्रयास क‍िया. इसके बाद हड़कंप मच गया. सनकी व्‍यक्‍त‍ि से पुल‍िस ने बच्‍चों को बड़ी ही सूझबूझ के साथ बचाया और उसको ह‍िरासत में ले ल‍िया. हालांक‍ि इस घटना में किसी को चोट नहीं आई है. पुलिस पूरे मामले की जांच में जुट गई है. इस घटना का पता चलने के बाद स्‍थानीय लोगों ने स्कूल के सामने प्रदर्शन भी किया. प्रदर्शनकार‍ियों को पुल‍िस ने समझाकर शांत करा दिया. आरोपी की पहचान देब बल्लभ (40) के रूप में की गई है.

जानकारी के मुताब‍िक मुचिया आंचल चंद्रमोहन हाईस्कूल में शख्‍स अचानक हाथ में रिवॉल्वर और एस‍िड बम की दो बोतल लेकर पहुंच गया. उसने कक्षा में छात्रों को डराने धमकाने की कोशिश की ज‍िससे वे सहम गए. वह हवा में प‍िस्‍टल को लहराने लगा और बच्‍चों को धमकाने लगा. स्‍कूल में करीब 1000 से ज्‍यादा छात्र पढ़ते हैं. यहां कोई भी बड़ा हादसा हो सकता था.

कक्षा में थे 35-40 छात्र
पुलिस का कहना है क‍ि स्‍कूल में कक्षा आठवीं का रूम छात्रों से खचाखच भरा था ज‍िसमें करीब 35-40 छात्र पढ़ रहे थे. कक्षा में प्रवेश करने के बाद, उसने घोषणा की कि उसने छात्रों को बंदी बना लिया है और सभी को जान से मारने की धमकी दी है. पुलिस ने कहा कि जैसे ही छात्र और शिक्षक घबराए, देब बल्लभ ने रिवॉल्वर तान दी और चिल्लाना शुरू कर दिया. कक्षा शिक्षिका प्रतिभा महंत ने कहा कि वह व्यक्ति ऐसा लग रहा था जैसे कोई अभिभावक कक्षा में आया हो. उसने रिवॉल्वर तान दी और उन्हें एक कोने में बैठने के लिए कहा. शख्‍स की ग‍िरफ्तारी के बाद पूरे दिन के लिए स्कूल में कक्षाएं निलंबित कर दी गईं.

पारिवारिक समस्या से परेशान है आरोपी
इस घटना पर मालदा के एसपी प्रदीप कुमार यादव ने कहा क‍ि हमारे पास सूचना आई कि एक बाहरी व्यक्ति स्कूल में घुस गया है. बाद में पता चला कि उसके पास हथियार भी हैं. पता चला कि उसकी पत्नी और बच्चों को लेकर कोई समस्या है, जिसको लेकर उसने ये किया है. आरोपी की उम्र करीब 40 साल है. आरोपी का कहना है क‍ि उसका बेटा और पत्नी एक साल से लापता हैं. प्रशासन पर दबाव बनाने के लिए ऐसा किया था. आरोपी के पड़ोसियों ने बताया कि वह अपनी पत्नी से अलग रहता है और उसका बेटा भी उसकी पत्नी के साथ रहता है.

एक रिवॉल्वर और एक चाकू जब्त हुआ
एक अन्य अधिकारी का कहना है क‍ि वह हाथ में हथियार लेकर बच्चों और शिक्षक को मारने की धमकी दे रहा था. अधिकारी ने यह भी बताया कि व्यक्ति ने कहा कि अगर कोई उसे गोली मारेगा तो वह गोली चला देगा. आरोपी की पहचान देब बल्लभ के रूप में की गई है. उसके पास से पुलिस ने रिवॉल्वर, अनजान पदार्थ से भरे हुए दो बोतल और एक चाकू को जब्त किया. एसपी यादव ने कहा कि सभी बच्चों को सुरक्षित निकाल लिया गया है. वहीं, पत्नी और बच्चों को लेकर आरोपी के दावों की पुलिस पुष्टि कर रही है.

पुलिस कार्रवाई की प्रशंसा की ममता ने
पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने पुलिस कार्रवाई की प्रशंसा की है. जिस समय यह घटना हुई, उस समय वह कोलकाता में एक प्रशासनिक बैठक कर रही थीं. हालांकि, उन्होंने इसे षडयंत्र भी बताया है. मुख्यमंत्री ने राज्य सचिवालय में पत्रकारों से कहा क‍ि मालदा स्कूल में बंदूक लहराने वाले व्यक्ति का मामला पागलपन का नहीं हो सकता.

भाजपा प्रवक्ता ने कहा, यह बिगड़ती कानून व्यवस्था का नमूना
भाजपा प्रवक्ता समिक भट्टाचार्य ने स्‍कूली छात्रों को बंधक बनाने की इस तरह की घटना की तुलना संयुक्त राज्य अमेरिका की गोलीबारी की घटनाओं से की, जहां बंदूकधारियों ने स्कूली छात्रों को बंधक बनाने के इसी तरह के प्रयास के दौरान गोली मार दी थी. उन्‍होंने कहा क‍ि घटना राज्य में बिगड़ती कानून व्यवस्था की स्थिति को दर्शाती है. यूरोप और अमेरिका में इस तरह की घटनाएं काफी आम हैं. हमने यहां ऐसी घटनाएं कभी नहीं देखीं.

शिक्षाविद पबित्रा सरकार ने कहा क‍ि हमने अतीत में यहां होने वाली ऐसी घटनाओं के बारे में कभी नहीं सुना था. अमेरिका के स्कूलों में हो रही इन बातों के बारे में पढ़ा है. संबंधित व्यक्ति द्वारा अपनी शिकायतों को दूर कराने के ल‍िए ऐसा रास्ता चुनना सामाजिक स्‍थ‍ित‍ि के ल‍िए बेहद दु:खद है.