Monday, September 23, 2024
HomeChhatttisgarhब्रेकिंग : बर्ड फ्लू को लेकर छत्तीसगढ़ में भी जारी हुआ अलर्ट , मंत्री रविंद्र चौबे ने जिला...

ब्रेकिंग : बर्ड फ्लू को लेकर छत्तीसगढ़ में भी जारी हुआ अलर्ट , मंत्री रविंद्र चौबे ने जिला अधिकारियों को जारी किए निर्देश

रायपुर /  पिछले 10 दिनों में भारत के कई राज्यों में लाखों पक्षी मृत मिले हैं | कम से कम चार राज्यों- हिमाचल प्रदेश, मध्य प्रदेश, केरल और राजस्थान ने बर्ड फ्लू की पुष्टि कर दी है, जिसके बाद इसके संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए कई अन्य राज्य भी अलर्ट हो गए हैं | इसे लेकर छत्तीसगढ़ में भी अब अलर्ट जारी कर दिया गया है |  पशुपालन मंत्री रविंद्र चौबे ने जानकारी देते हुए बताया कि पशुपालन विभाग ने जिला अधिकारियों को इस संबंध में निर्देश जारी कर दिए है। कि पक्षियों की मौत पर सम्बंधित जगहों में सावधानी बरती जाए और सभी पोल्ट्री फार्म में लगातार निगरानी बनाए रखें।

दूसरे कई प्रदेशों में अब तक बर्ड फ्लू से तमाम पक्षियों की मौत हो चुकी है। बर्ड फ्लू को देखते हुए उसके पैर पसारने से पहले अभी से पशु चिकित्सा विभाग और वन विभाग को सतर्क कर दिया गया है। शासन के निर्देश पर पशु चिकित्सा विभाग ने गाइडलाइन भी जारी कर दी है। इसके तहत स्थानीय बत्तख, पोल्ट्री फार्म, दुकानों व पक्षियों की गिनती कर सूची मांगी गई है। साथ ही कहां-कहां इनकी सप्लाई की जाती है इसको लेकर भी नजर रखने को कहा है। इन दिनों विदेशी पक्षियों की भी जगह-जगह तस्तक देने लगते हैं। गाइडलाइन में निर्देश दिए गए हैं कि स्थानीय पशु चिकित्सा अधिकारी, वन विभाग के अधिकारियों के साथ भारतीय पक्षियों के साथ विदेशी पक्षियों पर भी नजर रखें। यदि कोई पक्षी मर जाता है तो इसकी जानकारी मुख्य पशु चिकित्सा अधिकारी को देनी होगी। उसके बाद संबंधित क्षेत्र के अधिकारी उस स्थान का निरीक्षण करेंगे। पक्षी के मरने पर उसके शव को पोस्टमार्टम के बिना विच्छेदन नहीं किया जाएगा। साथ ही सैंपल और बीमार दस पक्षियों के सीरम लेकर जांच के लिए विशेष पैकिंग में विशेष वाहन से भेजे जाएंगे। डाक्टरों को समस्त उपकरण और सामग्री की व्यवस्था करने के निर्देश दिए गए हैं।  

bureau
bureau
BUREAU REPORT
RELATED ARTICLES

Most Popular

spot_img