Saturday, September 21, 2024
HomeHealthरोज सुबह चेहरे पर जरूर लगाएं ये 5 चीजें, बढ़ने लगेगा ग्लो

रोज सुबह चेहरे पर जरूर लगाएं ये 5 चीजें, बढ़ने लगेगा ग्लो

हम सभी सुबह-सुबह हेल्दी डाइट लेते हैं, ताकि हमेशा फिट और हेल्दी बन रहें। जिस तरह आप सुबह अपनी हेल्थ का पूरा ख्याल रखते हैं, स्किन का ख्याल रखना भी उतना ही जरूरी होता है। क्योंकि जब आप सुबह अपने चेहरे की देखभाल करेंगे, तो चेहरा दिनभर फ्रेश और खूबसूरत नजर आएगा। इसलिए भले ही आप कितने भी बिजी क्यों न हो, सुबह 10-15 मिनट अपने चेहरे के लिए जरूर निकालें। चेहरे की देखभाल करना काफी आसान होता है। इसके लिए आपको सुबह चेहरे पर कुछ ऐसी चीजें लगानी होती हैं, जो त्वचा को पूरा दिन हाइड्रेट रखें और धूल-मिट्टी या सूरज से बचाकर रखें। लेकिन अधिकतर लोगों को पता नहीं होता है कि सुबह स्किन केयर कैसे करनी चाहिए? ताकि चेहरा हमेशा ग्लोइंग, सॉफ्ट और शाइनी बना रहे। 

1. क्लींजर लगाएं

सुबह उठने के बाद सबसे पहले स्किन केयर की शुरुआत क्लींजिंग से की जाती है। इसके लिए आप किसी क्लींजर का उपयोग कर सकते हैं। क्लींजिंग करने से चेहरे पर जमा सारी गंदगी, धूल-मिट्टी और डेड स्किन आसानी से निकल जाती है। साथ ही आपको फ्रेश भी फील होता है। आप अपनी त्वचा के अनुसार क्लींजर चूज कर सकते हैं। अगर सेंसिटिव स्किन है, तो अल्कोहल और केमिकल फ्री क्लींजर लगाएं। वहीं अगर ऑयली स्किन है, तो ऑयल फ्री क्लींजर का इस्तेमाल करें। ड्राई स्किन वालों के लिए हाइड्रेटिंग क्लींजर अच्छा साबित हो सकता है। इसलिए सुबह चेहरे पर क्लींजर जरूर लगाना चाहिए।

2. हल्दी और चंदन का फेस पैक लगाएं

हल्दी और चंदन दोनों ऐसी सामग्री है, तो इंस्टेंट ग्लो देने में असरदार होते हैं। इसलिए अपने चेहरे पर ग्लो लाने के लिए आप हल्दी और चंदन फेस पैक को अप्लाई कर सकते हैं। यानी सुबह चेहरे पर हल्दी और चंदन भी लगाया जा सकता है। इसके लिए आप 2 चम्मच चंदन पाउडर लें। इसमें चुटकीभर हल्दी और गुलाबजल मिला लें। अब इस पेस्ट को अपने पूरे चेहरे पर लगा लें। 15-20 मिनट बाद चेहरे को ताजे पानी से धो लें। इससे आपका

3. टोनर और मॉइश्चराइजर लगाएं

सुबह अगर आपने क्लींजिंग कर ली है। इसके बाद फेस पैक भी अप्लाई कर दिया है, तो अब टोनर और मॉइश्चराइजर अप्लाई कर सकते हैं। इसके लिए आप कोई भी हाइड्रेटिंग टोनर लें। इसे अपने चेहरे पर कॉटन बॉल की मदद से लगाए या फिर स्प्रे करें। इसके बाद चेहरे पर मॉइश्चराइजर लगाएं। आपको क्लींजर की तरह ही मॉइश्चराइज भी अपनी स्किन टाइप के अनुसार ही लेना चाहिए। इस तरह आपकी स्किन हाइड्रेट बनी

4. सीरम लगाएं

अकसर लोग रात को सीरम लगाकर सोते हैं। लेकिन चेहरे पर सुबह के समय भी सीरम लगाना जरूरी होता है। सुबह चेहरे पर सीरम लगाने से त्वचा सुरक्षित रहती है। आप अपने चेहरे की जरूरत के अनुसार सीरम लगा सकते हैं। आप विटामिन सी, एंटी एजिंग जैसे सीरम यूज कर सकते हैं। 

5. सनस्क्रीन जरूर लगाएं

सुबह चेहरे पर सनस्क्रीन लगाना सबसे जरूरी होता है। क्योंकि सुबह तैयार होने के बाद कोई ऑफिस जाता है, कोई किसी काम से घर से बाहर निकलता है। यानी सुबह अधिकतर लोगों को किसी-न-किसी कारणवश घर से बाहर निकलकर धूप का सामना करना ही पड़ता है। ऐसे में सूरज की हानिकारक किरणों से चेहरा सुरक्षित रहता है। यूवी किरणों का असर त्वचा पर नहीं पड़ता है। सुबह चेहरे पर सनस्क्रीन लगाने से चेहरे का टैनिंग, डार्क स्पॉट्स आदि से बचाव होता है।

bureau
bureau
BUREAU REPORT
RELATED ARTICLES

Most Popular

spot_img