Saturday, October 5, 2024
HomeTechnologyथार को खून के आंसू रुलाने आ रही गजब की एसयूवी, सिर्फ...

थार को खून के आंसू रुलाने आ रही गजब की एसयूवी, सिर्फ 2 दिन बाद होगी लॉन्च

नई दिल्ली : मारुति सुजुकी इंडिया लिमिटेड भारत में एक नई एसयूवी लॉन्च करने की तैयारी कर रही है. मारुति जिम्नी (Maruti Jimny) ऑफरोड एसयूवी की चर्चा भारत में लंबे समय से हो रही है. अब कंपनी इसे लॉन्च करने के लिये तैयार है. इस कार को दो वेरियंट में लॉन्च किया जाएगा. इसमें Zeta और Alpha वेरियंट शामिल हैं. यह कार कई प्रीमियम फीचर्स से लैस होने वाली है.

यह कार जिम्नी के ग्लोबल थ्री-डोर मॉडल पर आधारित है. हालांकि नई जिम्नी वर्तमान मॉडल से कई मामलों में बेहतर होगी. यह कार लैडर फ्रेम चेसिस पर आधारित होगी. Maruti Suzuki Jimny का डिपार्चर एंगल 50 डिग्री, रैंप ब्रेकओवर एंगल 24 डिग्री और अप्रोच एंगल 36 डिग्री है. यह 3,985 मिमी की लंबाई, 1,645 मिमी की चौड़ाई और 1,720 मिमी की ऊंचाई के साथ 2,590 मिमी की व्हीलबेस लंबाई और 40 लीटर की फ्यूल कपैसिटी को मापता है. इसका वजन लगभग 1,200 किलोग्राम है और ग्राउंड क्लीयरेंस 210 मिमी है.

बड़ा बूट स्पेस
जब पीछे की सीटों को मोड़ा जाता है, तो जिम्नी का बूट स्पेस 322 लीटर हो जाता है. मारुति सुजुकी जिम्नी का भारत में कोई सीधा कॉम्पटिटर नहीं होगा और यह अपकमिंग 5 डोर महिंद्रा थार के नीचे प्लेस की जाएगी. 5 दरवाजे वाले ऑफ-रोडर की शुरुआती कीमत लगभग 10.5 लाख रुपये होगी. इसके टॉप मॉडल की कीमत 13 लाख रूपये (एक्स-शोरूम) हो सकती है.

धांसू है इंटीरियर
पावरट्रेन को 5-स्पीड मैनुअल या फोर-स्पीड टॉर्क कन्वर्टर एटी के साथ जोड़ा जाएगा, जो सुजुकी के ऑलग्रिप प्रो 4डब्ल्यूडी सिस्टम के माध्यम से मानक के रूप में सभी 4 पहियों को पावर भेजेगा. बात करें इसके इंटीरियर की तो इसमें वायरलेस ऐप्पल कारप्ले और एंड्रॉइड ऑटो इंटीग्रेशन के साथ नौ इंच का स्मार्टप्ले प्रो+ टचस्क्रीन, क्रूज़ कंट्रोल, आर्कामिस ऑडियो, 6 एयरबैग, सेगमेंट-फर्स्ट वॉशर के साथ ऑटोमेटिक एलईडी हेडलैंप, ऑटोमेटिक क्लाइमेट कंट्रोल आदि शामिल हैं.

bureau
bureau
BUREAU REPORT
RELATED ARTICLES

Most Popular

spot_img