Friday, September 20, 2024
HomeNEWSAir Accidents : दिल्ली से बेंगलुरु जाने वाली इंडिगो फ्लाइट में हादसा,...

Air Accidents : दिल्ली से बेंगलुरु जाने वाली इंडिगो फ्लाइट में हादसा, इंजन में आग, यात्रियों में हड़कंप, हादसों में तेजी

दिल्ली : दिल्ली से बेंगलुरु जाने वाली इंडिगो फ्लाइट में इंजन में आग लगने से विमान में बैठे यात्रियों में हड़कंप मच गया. हालांकि, आग लगने से विमान को दिल्ली एयरपोर्ट पर ही रोक लिया गया. इस हादसे के बाद से विमान में सवार सभी लोग सहम गए। आज इंडिगो की उड़ान की तैयारियों के बीच इंजन में लगी आग को खिड़की से यात्रियों ने देखा। उनके होश उड़ गए। हालांकि फ़ौरन यात्रियों को सुरक्षित किया गया। 

पिछले तीन दिन से लगातार दिल्ली एयरपोर्ट में इंडिगो समेत अन्य कम्पनियो के विमान में गड़बड़ी के मामले सामने आ रहे है। बीते दिन भी एयर इंडिया की फ्लाइट में आई तकनीकी खराबी की वजह रूट को डायवर्ट करना पड़ा था। 

29 अक्टूबर यानी आज इंडिगो फ्लाइट के इंजन में आग लगी। एक दिन पहले 28 अक्टूबर को एयर इंडिया की फ्लाइट में तकनीकी खराबी। जबकि 27 अक्टूबर को अकासा एयर की फ्लाइट से पक्षी टकराने की घटना सामने आई. अचानक दिल्ली के आसमान और एयरपोर्ट में एकाएक ऐसी घटनाएं सामने आने लगी हैं। विमानों के मेन्टेन्स में बार-बार गड़बड़ी होने के कारण लोगों के मन में फ्लाइस्ट्स को लेकर खौफ है. 

कुछ समय से विमान यात्रा के दौरान कई बार गड़बड़ी होने की खबरें सामने आई हैं. स्पाइसजेट, विस्तारा, इंडिगो और गो एयर वह फ्लाइट हैं, जिनमें अक्सर लोग यात्रा करते हैं. इन्हीं फ्लाइट्स से लगातार ऐसे मामले सामने आ रहे हैं. इन गड़बड़ियों की वजह से या तो फ्लाइट की इमरजेंसी लैंडिंग कराई जाती है या उड़ान भरने से रोक दिया जाता है. बहुत जरूरी है कि समय रहते ऐसे मामलों को लेकर कड़ी जांच पड़ताल कराई जाए ,वर्ना किसी बड़े हादसे से इंकार नहीं किया जा सकता। 

न्यूज़ टुडे से चर्चा करते हुए एक निजी एयरलाइन्स के यात्रिओ ने मेन्टेन्स को लेकर नाराजगी जाहिर की। नियमित सफर करने वाले इस यात्री ने कहा कि स्पाइसजेट खतरा बन रही है। उनके मुताबिक स्पाइसजेट की फ्लाइस्ट्स में सबसे ज्यादा खराबी की घटनाएं सामने आ रही हैं। कंपनी के आठ विमानों में खराबी रिपोर्ट की गई है।

बताया जाता है कि स्पाइसजेट की फ्लाइट में एक गंभीर खराबी के चलते विमान के दरवाजे से ऑक्सीजन लीकेज थी. पायलट ने फ़ौरन भांप लिया। इसके बाद उसने चंद सेंकेंड में विमान को रनवे पर रफ्तार भरने से पहले ही लौटा लिया था. बताया जाता है कि अगर पायलट तुरंत कदम नहीं उठाता तो एक बड़ा हादसा होने में समय नहीं लगता. 

हालांकि, इसे लेकर डीजीसीए ने साफ़ कर दिया है कि किसी भी एयरलाइंस के विमान को बेस या एयरपोर्ट से तभी उड़ान भरने की इजाजत दी जाएगी, जब लाइसेंस प्राप्त स्टाफ ने उसकी सुरक्षा को लेकर मंजूरी दे दी हो। उसके मुताबिक विमानों में लगातार हो रही गड़बड़ी को नजरअंदाज नहीं किया जा सकता है. बताया जाता है कि विमानों में ऑक्सीजन की कमी, इंजन में आग लग जाना, बर्ड हिट ये ऐसी स्थिति हैं, जिसमें हादसा हो सकता है. देखे हादसों का ब्यौरा 

दिनांक फ्लाइट गड़बड़ी का कारण 
17 जुलाई 2022एअर इंडिया एक्सप्रेस फ्लाइट्स में तकनीकी खराबी 
17 जुलाई 2022इंडिगोफ्लाइट्स में तकनीकी खराबी 
14 जुलाई 2022इंडिगोखराब मौसम 
05 जुलाई 2022स्पाइसजेट विमान में तकनीकी खराबी 
05 जुलाई 2022स्पाइसजेटविंडशील्ड आउटर पेन में दरार 
02 जुलाई 2022स्पाइसजेटफ्लाइट में धुआं निकलने के कारण
20 जून 2022इंडिगो बर्ड हिट 
19 जून 2022स्पाइसजेट नहीं बना केबिन दबाव का संतुलन 
19 जून 2022स्पाइसजेटइंडिगो 
07 जून 2022एयर अरेबिया रास्ते में एक इंजन बंद 

आधिकारिक आंकड़ों के अनुसार 2021 में चार हवाई दुर्घटनाएं हुईं हैं, जबकि 2020 में दो और पिछले दो सालों में एक-एक दुर्घटना हुईं. डीजीसीए के आंकड़ों से पता चला है कि 2019 में 25 गंभीर घटनाएं दर्ज की गईं, जो पिछले नौ सालों में सबसे ज्यादा थी. 25 घटनाओं में से 17 इंजन से संबंधित मुद्दों के कारण थीं. 2018 में 17 गंभीर घटनाएं दर्ज की गईं, इसके बाद 2016 और 2017 में 11 गंभीर घटनाएं दर्ज की गईं. इस साल 25 जुलाई तक चार गंभीर घटनाएं हुई हैं और यह आंकड़ा बढ़ता हुआ नजर आ रहा है.

ये भी पढ़े :- छत्तीसगढ़ में भिलाई स्टील प्लांट से भी 250 रुपए टन अवैध वसूली

bureau
bureau
BUREAU REPORT
RELATED ARTICLES

Most Popular

spot_img