Saturday, September 21, 2024
HomeNationalManipur Violence Update: अमित शाह के मणिपुर दौरे से पहले राज्य में...

Manipur Violence Update: अमित शाह के मणिपुर दौरे से पहले राज्य में फिर भड़की हिंसा, एक पुलिसकर्मी समेत 5 की मौत

Manipur Violence Update: मणिपुर में हिंसा थमने का नाम नहीं ले रही है. एक ओर जहां आज (29 मई) गृह मंत्री अमित शाह राज्य के दौरे पर पहुंचेंगे तो वहीं रविवार (29 मई) को प्रदेश के अलग-अलग हिस्सों में एक बार फिर हिंसा भड़क उठी. इस हिंसा में एक पुलिसकर्मी समेत कम से कम पांच लोगों की मौत हो गई है जबकि 12 लोग घायल हो गए.

पिछले महीने जातीय हिंसा में कम से कम 80 लोगों मारे गए थे. रविवार (28 मई) को मुख्यमंत्री एन बीरेन सिंह ने एक बयान जारी कर बताया था कि उन्हें रिपोर्ट मिली है कि हिंसा के दौरान “40 आतंकवादी” मारे गए हैं. सीएम ने कहा, ये आतंकवादी नागरिकों के खिलाफ एम-16 और एके-47 असॉल्ट राइफलों और स्नाइपर गन का इस्तेमाल कर रहे थे. ये कई गांवों में घरों को जलाने के लिए आए थे. सेना और अन्य सुरक्षा बलों की मदद से उनके खिलाफ बहुत कड़ी कार्रवाई की गई जिसमें करीब 40 आतंकवादियों को मार गिराया गया है’

कुकी-मैतेई समुदाय से शांति बनाने की सीएम ने की अपील
गृह मंत्री अमित शाह आज मणिपुर के दौरे पर पहुंचने हैं. इस संदर्भ में सीएम ने कुकी जनजाति मैतेई समुदाय दोनों से शांति बनाए रखने और सामान्य स्थिति लाने के लिए काम करने की अपील की है. इससे पहले कानून व्यवस्था की समीक्षा के लिए सेना प्रमुख जनरल मनोज पांडे शनिवार को मणिपुर गए थे.

राज्य के कई हिस्सों में इंटरनेट बैन
दरअसल, पिछले महीने राज्य में हिंसा तब भड़क उठी थी जब आदिवासी समूहों, मुख्य रूप से कुकी ने मैतेई समुदाय द्वारा अनुसूचित जनजाति श्रेणी में शामिल किए जाने की मांग का विरोध किया था. इससे उन्हें आरक्षण का लाभ और वन भूमि तक पहुंच प्रदान करता. सरकार ने हिंसा को और बढ़ने से रोकने के लिए कई क्षेत्रों में कर्फ्यू और इंटरनेट पर बैन लगा दिया है.

bureau
bureau
BUREAU REPORT
RELATED ARTICLES

Most Popular

spot_img