Friday, September 20, 2024
HomeHealthCovid-19 के बाद बढ़ने लगा इस खतरनाक वायरस का खतरा, WHO ने...

Covid-19 के बाद बढ़ने लगा इस खतरनाक वायरस का खतरा, WHO ने बुलाई आपात बैठक

अफ्रीका में इन दिनों एक गंभीर वायरस का खतरा बढ़ता जा रहा है। अफ्रीकी देशों में मंकी पॉक्स वायरस के मामले तेजी से बढ़ते जा रहे हैं। इस वायरस के संक्रमण की बात करें तो यह कोरोना की तरह ही एक इंसान से दूसरे इंसान में तेजी से फैलता है। यह बीमारी अब तेजी से अफ्रीकी देशों के नागरिकों को अपना शिकार बना रही है। वहीं बात करें एक साल पहले की तो इस बीमारी के काफी मामले सामने आए थे। आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि क्या है ये रोग और कैसे होता है इसका फैलाव साथ ही जानिए कैसे करें इससे बचाव?

एक बार फिर मंकी पॉक्स Mpox वायरस के मामलों में तेजी से बढ़ोतरी देखने को मिली है। मीडिया रिपोर्ट की मानें तो बीते कुछ दिनों से अफ्रीका में मंकी पॉक्स वायरस के काफी मरीज सामने आ रहे है। जिससे होने वाली खतरनाक स्थिति को देखते हुए भारत सरकार ने भी प्रशासन को अलर्ट पर रहने के लिए कहा है। वहीं बात करें विश्व स्वास्थ्य संगठन के महानिदेशक टेड्रोस एडनॉम घेब्रेयसस की तो उन्होंने इस वायरस को लेकर चिंता जाहिर की है। अपने X अकाउंट पर पोस्ट साझा करते हुए महानिदेशक ने लिखा कि ऐसी बीमारियों से निपटने के लिए वे एक अंतरराष्ट्रीय स्वास्थ्य विनियमन आपातकालीन समिती बनाने की योजना पर विचार कर रहे हैं।

मंकी पॉक्स या Mpox वायरस की बात करें तो इसके लक्षण कोरोना वायरस से काफी मिलते जुलते दिखते हैं। हालांकि इसके लक्षणों की बात करें तो उन्हें दिखने में कम से कम 7-15 दिन का समय लग सकता है। इस वायरस से संक्रमित होने पर आपको बुखार, रैशेज, लिंफ नोड्स में सूजन और मसल्स पेन की समस्या हो सकती है।

इस वायरस से बचाव के लिए सबसे जरूरी है कि आप जानवरों से दूरी बनाकर रखें। क्योंकि इस वायरस के संक्रमण का कारण संक्रमित जानवर होता है। इसलिए अपने आप को इंफेक्टेड जानवरों से दूर रखें। यदि आप संक्रमित हो गए हैं, तो आपको खुद को तुरंत आइसोलेट कर लेना चाहिए।

Bureau Report
Bureau Reporthttp://www.newstodaycg.com
PUBLISHER/DIRECTOR/EDITOR – SUNIL NAMDEO, ADDERESS – NEAR SHWETA SCHOOL,NEW RAJENDRA NAGAR , RAIPUR CG 492001 , MOBILE NO.- 9993938461
RELATED ARTICLES

Most Popular

spot_img