Thursday, September 19, 2024
HomeBusiness/Economy Price Hike : आसमान चढ़े साग -सब्जियों और फलो के दाम ,नवरात्र...

Price Hike : आसमान चढ़े साग -सब्जियों और फलो के दाम ,नवरात्र में जेब भारी ,तेल -मसाला भी महंगा

दिल्ली / रायपुर / भोपाल : नवरात्र आते ही साग -सब्जियों के दाम में आग लग गई है | इसके दाम में रोजाना बढ़ोतरी हो रही है | उपवास सामग्री से लेकर तेल -मसालों के दामों में भी बढोत्तरी हुई है | अबकी बार आलू आम लोगों की थाली से दूर होता जा रहा है। खुदरा बाजार में जहां इसकी कीमत 40 रुपये के पार चली गई तो वहीं थोक मंडी में भी चार रुपये की तेजी के साथ 16-22 रुपये प्रति किलो तक पहुंच गई है। बारिश की वजह से अभी और भाव चढ़ने की उम्मीद आढ़तिया लगा रहे हैं। आने वाले सप्ताह में इसके भाव 50 रुपये प्रति किलो तक पहुंचने की उम्मीद है।

इस नवरात्रि उपवास में फलाहार करना महंगा होने वाला है। फलों के भाव तो पहले से ही बढ़े हुए हैं अब आलू भी आसमान छू रहा है। भाव में तेजी इस कदर देखने को मिल रही है कि थोक मंडी में भी प्रतिदिन दो से चार रुपये भाव तेज हो जा रहा है। देश भर की मंडियों में साग -सब्जियों समेत अन्य खाद्य पदार्थो के दामों में एक समान वृद्धि दर्ज की गई है | इस बार बारिश की वजह से आलू समेत कई सब्जियों को नुकसान पहुंचा है। आलू प्याज के साथ हरी सब्जियों के दाम में भी पिछले तीन दिनों में जबरदस्त उछाल आया है। बढ़ते दाम ने तमाम घरों का बजट बिगाड़ दिया है। कुछ सब्जियों के दाम तो फलों से भी महंगे हो गए हैं। भिंडी, परवल, खीरा, नेनूआ, शिमला मिर्च, बैंगन समेत कई सब्जियां लोगों को रुला रही।

रविवार को थोक भाव में दो रुपये की तेजी के साथ आलू 16-22 रुपये प्रति किलो बिका तो आने वाले समय में चार रुपये की तेजी के साथ 20-25 रुपये होने की उम्मीद है जबकि शनिवार को 14-20 रुपये प्रति किलो बिका था। लिहाजा आलू के भाव अब और अधिक आसमान छूने की उम्मीद है। ग्राहक कहने लगे है कि हर मौसम में सब्जियों के भाव बढ़े रहते है। कभी अधिक गर्मी की वजह से भाव में तेजी आती है तो कभी बारिश की वजह से। मंडी में फल व सब्जियों की कीमत उतार-चढ़ाव दिखते भी है तो खुदरा बाजार में इसके भाव कभी कम नहीं होता है। नवरात्र के दौरान तो फल भी महंगे हो गए है। इससे आम लोगों के किचन का बजट बिगड़ा रहता है।

थोक भाव में आलू की कीमत बढ़ने का असर खुदरा भाव में जबरदस्त रूप से दिखाई दे रहा है। दिल्ली के विभिन्न इलाकों में रेहड़ी-पटरी पर बिकने वाले आलू के भाव 40 रुपये प्रति किलो पहुंच गया है। आलू के साथ प्याज टमाटर के भाव भी बढ़े हुए हैं। नवरात्र की वजह से थोकभाव में तो कीमत कम है लेकिन खुदरा बाजार में अधिक है। आजादपुर मंडी में प्याज का 40 किलो का कट्टा 600 रुपये में बिका यानी 25 रुपया प्रतिकिलो तो 25 किलो वाला टमाटर का कैरेट 800-1000 रुपया यानी 35-40 रुपया प्रतिकिलो तो वहीं खुदरा बाजार में टमाटर 80 रुपये प्रतिकिलो तक पहुंच गया। इसी तरह प्याज 35-40 रुपया प्रतिकिलो। बाजार का यही हाल रायपुर भोपाल और कोलकाता में है | 

bureau
bureau
BUREAU REPORT
RELATED ARTICLES

Most Popular

spot_img