Friday, September 20, 2024
HomeBusiness/Economy CUET Result 2022 tonight : आज रात जारी होगा सीयूईटी यूजी रिजल्ट...

CUET Result 2022 tonight : आज रात जारी होगा सीयूईटी यूजी रिजल्ट ? कहां और कैसे देख सकेंगे नतीजे, यहां पढ़ें

दिल्ली : नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) की ओर से आज 15 सितंबर,की रात  कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट अंडर ग्रेजुएट (CUET UG) के परिणाम की घोषणा करने के आसार  है। NTA द्वारा छह चरणों में 15 जुलाई से 30 अगस्त के बीच भारत के 259 शहरों और देश के बाहर नौ शहर समेत कुल 489 केंद्रों में आयोजित किया गया था।  इस साल  यूजी के पहले संस्करण के लिए लगभग 14.9 लाख उम्मीदवारों ने पंजीकरण कराया था। अब  परिणाम घोषित करने की बारी आ गई है। उम्मीदवार इसे आधिकारिक वेबसाइट – cuet.samarth.ac.in पर देख सकते हैं।

कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेस टेस्ट यूजी  आवेदन की संख्या के मामले में देश की दूसरी सबसे बड़ी प्रवेश परीक्षा है। इस परीक्षा के लिए करीब 14.9 लाख छात्रों ने आवेदन किया था। पहले स्थान पर करीब 18 लाख आवेदन के साथ नीट और तीसरे पर करीब 09 लाख आवेदन के साथ जेईई मेन का स्थान है। का आयोजन देशभर के 259 शहरों में बनाए गए 489 केंद्रों और विदेश में 10 शहरों के केंद्रों पर किया गया था। परीक्षा कुल 06 फेज में हुई थी। एनटीए की ओर से जारी किए गए सीयूईटी इंफोर्मेशन ब्रोशर के मुताबिक परिणाम के जारी होने के 90 दिनों तक सीयूईटी यूजी 2022 के रिकॉर्ड को सुरक्षित रखा जाएगा।

एनटीए द्वारा गुरुवार, आठ सितंबर को सीयूईटी यूजी उत्तर कुंजी जारी कर दी गई थी। 10 सितंबर, 2022 को रात 11.50 बजे तक उम्मीदवारों को आपत्ति दर्ज कराने की सुविधा दी गई थी।राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी की ओर से CUET UG 2022 का परिणाम को जारी करने का समय भी घोषित कर दिया गया है। यूजीसी के अध्यक्ष एम जगदीश कुमार ने बताया कि  परिणाम को आज 15 सितंबर, 2022 की रात 10 बजे जारी कर दिया जाएगा। यूजीसी के अध्यक्ष ने  विश्वविद्यालयों को सीयूईटी-यूजी स्कोर के आधार पर यूजी प्रवेश प्रक्रिया शुरू करने के लिए अपने वेब पोर्टल तैयार रखने की सलाह भी दी है। सीयूईटी यूजी रिजल्ट को चेक करने के लिए उम्मीदवारों को अपने एप्लिकेशन नंबर और पासवर्ड की जरूरत होगी। ये जानकारी उनके प्रवेश पत्र पर उपलब्ध है।

bureau
bureau
BUREAU REPORT
RELATED ARTICLES

Most Popular

spot_img