माइकल वॉन BBC कॉमेंट्री पैनल से हुए बाहर, नस्लभेद के आरोपों के बाद लिया फैसला

0
6

नई दिल्ली. इंग्लैंड के पूर्व कप्तान माइकल वॉन ने BBC के कॉमेंट्री पैनल से हटने का फैसला किया है. वॉन ने नस्लभेद के आरोपों के बाद यह फैसला किया. यॉर्कशायर के खिलाड़ी अजीम रफीक ने इंग्लैंड के पूर्व कप्तान पर ये आरोप लगाए हैं. माइकल वॉन ने इन आरोपों का खंडन किया है और अस्थाई तौर पर बीबीसी के कॉमेंट्री पैनल छोड़ दिया है.

रफीक ने क्या कहा ?
पाकिस्तानी मूल के खिलाड़ी अजीम रफीक यॉर्कशायर के लिए काउंटी क्रिकेट खेलते थे. रफीक ने वॉन पर नस्लभेद के आरोप लगाते हुए कहा कि 2009 में एक मैच से पहले वॉन ने उनसे और दो अन्य एशियाई खिलाड़ियों से कहा, ‘तुम्हारे जैसे (एशियाई) यहां काफी लोग है, हमें इस बारे में कुछ करना पड़ेगा.’ माइकल वॉन ने इस आरोपों को सिरे से नकार दिया है.

‘परिवार की सुरक्षा के लिए छोड़ी कॉमेंट्री’
माइकल वॉन ने कहा कि कॉमेंट्री छोड़ने का फैसले पीछे मुख्य कारण उनके परिवार की सुरक्षा है. इस विवाद के चलते माइकल वॉन को पहले भी कॉमेंट्री पैनल से बाहर किया जा चुका है. ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड के बीच एशेज सीरीज के दौरान वॉन बीबीसी के कॉमेंट्री पैनल में शामिल नहीं थे. इसके बाद न्यूजीलैंड और इंग्लैंड के बीच टेस्ट सीरीज में वॉन की वापसी हुई थी.

भारत और इंग्लैंड के मैच में नहीं करेंगे कॉमेंट्री
कॉमेंट्री पैनल छोड़ने के फैसले के बाद अब भारत और इंग्लैंड के मैच में माइकल वॉन कमेंट्री नहीं करेंगे. यह टेस्ट मैच 1 जुलाई से बर्मिंघम में खेला जाएगा. बीबीसी ने इस पूरे मामले पर कहा कि वो वॉन के इस फैसले का सम्मान करते हैं. बीबीसी ने कहा, ‘माइकल वॉन के साथ बातचीत के बाद हम हमारी क्रिकेट कवरेज से दूर होने के उनके फैसले को स्वीकार करते हैं. हम इस फैसले को समझते हैं और सम्मान करते हैं. माइकल अभी भी बीबीसी के साथ कॉन्ट्रैक्ट में है.’