Maharashtra Politics: शिवसेना में बगावत के बीच मुंबई में आज एमवीए का मंथन, CM उद्धव ने बुलाई बैठक, बीजेपी की भी तैयारी

0
11

Eknath Shinde: एकनाथ शिंदे (Eknath Shinde) के बागी तेवर से महाराष्ट्र (Maharashtra) में सियासी भूचाल की आहट तेज हो गई है. उद्धव सरकार (Uddhav Government) पर मंडरा रहे खतरे को देखते हुए एमवीए (MVA) के घटक दल हरकत में आ गए हैं. दोपहर एक बजे के करीब महाराष्ट्र कैबिनेट (Maharashtra Cabinet) की बैठक होने जा रही है. तो वहीं एनसीपी (NCP) चीफ शरद पवार (Sharad Pawar) भी उद्धव ठाकरे (Uddhav Thackeray) से मुलाकात करेंगे. इसके अलावा शरद पवार ने आज एनसीपी विधायकों की बैठक भी बुलाई है. साथ ही महाराष्ट्र कांग्रेस (Maharashtra) विधायकों की भी बैठक होने वाली है.

महाराष्ट्र कांग्रेस की होने वाली बैठक में संजय राउत बतौर पर्यवेक्षक के तौर पर मौजूद रहेंगे. इस बीच एकनाथ शिंदे की बागावत को लेकर शिवसेना नेता संजय राउत ने केंद्र पर निशाना साधा है. उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार सरकारी एजेंसियों का इस्तेमाल नेताओं पर दवाब बनाने के लिए कर रही है. कुछ नेता दवाब में आ जाते हैं. शिंदे की भी कुछ मजबूरी होगी. उन्होंने यहां तक कह दिया कि मुझे भी धमकी मिली थी कि ये सरकार गिरा दो नहीं तो आपके खिलाफ भी कार्रवाई हो जाएगी. कभी ईडी का प्रेशर डालते तो कभी सीबीआई का लेकिन मैंने अपनी पार्टी के साथ गद्दारी नहीं की.

एकनाथ शिंदे विधायकों के साथ गुवाहाटी पहुंचे
महाराष्ट्र के सियासी घमासान का मैदान अब गुजरात से असम शिफ्ट हो गया है. एकनाथ शिंदे समेत बागी विधायक स्पेशल फ्लाइट से बुधवार सुबह सूरत से गुवाहाटी पहुंचे. वहां बीजेपी नेताओं ने उन्हें रिसीव किया और एयरपोर्ट के बाहर तीन बसों से उन्हें होटल ले जाया गया. यहां एयरपोर्ट पर एकनाथ शिंदे ने फिर दोहराया कि हम बालासाहेब ठाकरे के हिंदुत्व ​​​​को आगे ले जाएंगे. एकनाथ शिंदे का दावा है कि उनके साथ 34 विधायकों का समर्थन है. अगर सभी 34 विधायक सरकार का साथ छोड़ देते हैं तो उद्धव ठाकरे के लिए सरकार बचा पाना आसान नहीं होगा.

शिंदे ने उद्धव के सामने भाजपा से गठबंधन की शर्त रखी
महाराष्ट्र (Maharashtra) के 41 विधायकों के साथ गुजरात (Gujarat) में डेरा डालकर बैठे एकनाथ शिंदे (Eknath Shinde) ने उद्धव ठाकरे (Uddhav Thackeray) के सामने बीजेपी (BJP) से गठबंधन की शर्त रख दी. उद्धव ने शिंदे से बातचीत के लिए मिलिंद नार्वेकर (Milind Narvekar) को भेजा था. नार्वेकर और शिंदे के बीच करीब एक घंटे मुलाकात चली. नार्वेकर ने फोन पर उद्धव से शिंदे की बातचीत कराई. सूत्रों का कहना है कि करीब 20 मिनट चली इस बातचीत में उद्धव ने मुंबई (Mumbai) आकर बातचीत का प्रस्ताव रखा. लेकिन शिंदे बीजेपी से गठबंधन पर अड़े रहे और ये भी कहा कि पहले उद्धव अपना रुख स्पष्ट करें और अगर गठबंधन (Alliance) पर राजी हैं तो पार्टी टूटेगी नहीं.