Trending News: कोचिंग सेंटर नहीं, ये रेलवे स्टेशन है! जानिए क्यों लगता है IIT की तैयारी करने वाले छात्रों का मेला

0
2

जिसके अंदर कुछ कर गुजरने का जज्बा होता है उसे कोई परिस्थिति कोई भी हालात रोक नहीं पाते. सोशल मीडिया पर एक फोटो वायरल हो रही है जिसमें हमारे देश के कुछ स्टूडेंट इस बात को सच साबित करते दिख रहे हैं. यहां एक रेलवे स्टेशन पर बैठकर पढ़ाई करते हुए छात्रों का ग्रुप नजर आ रहा है. ये तस्वीर बिहार के सासाराम स्टेशन की है, जहां हर दिन तैयारी करने वाले छात्रों का जमावड़ा होता है. इस जमावड़े की वजह जानकर आप भी हैरान रह जाएंगे.

कोचिंग सेंटर जैसा रेलवे प्लेटफॉर्म

इस तस्वीर को ट्विटर पर रेलवे के एक अधिकारी ने शेयर की है. जिसके साथ उन्होंने कैप्शन यह जानकारी दी है कि यहां क्या चल रहा है. उन्होंने लिखा है, ‘यह तस्वीर है बिहार के सासाराम रेलवे स्टेशन की, जहां हर रोज सुबह और शाम 2 घंटे के लिए प्लेटफॉर्म नम्बर 1 और 2 स्टडी क्लास में तब्दील हो जाते हैं. यहां युवा सिविल सर्विस परीक्षा की तैयारी कर रहे छात्रों, IIT और IIM में प्रवेश परीक्षा की तैयारी कर रहे छात्रों की तैयारी करवाई जाती है.’ देखिए ये ट्वीट…

साल 2002 से चल रहा सिलसिला

अब आपके मन में सवाल यह होगा कि तैयारी के लिए कोचिंग छोड़कर लोग रेलवे प्लेटफॉर्म पर क्यों आ रहे हैं. तो ट्विटर पर कमेंट करने वालों से मिली जानकारी के अनुसार इस परंपरा की शुरुआत साल 2002 में हुई थी, उस समय कुछ छात्रों ने स्टेशन पर आकर पढ़ाई करना शुरू किया. क्योंकि यही एक ऐसी जगह थी जहां 24 घंटे बिजली रहती थी. सिलसिला कुछ ऐसा चला कि अब यह स्टेशन एक संस्था बन गया है, जहां छात्र पढ़ाई करते हैं.

आपको बता दें कि इस तस्वीर को रेलवे में अधिकारी के रूप में कार्यरत Ananth Rupanagudi ने साल 2021 में शेयर किया था. लॉकडाउन के समय छात्र वहां नहीं आ रहे थे. लेकिन अब ये सिलसिला फिर धीरे-धीरे रफ्तार पकड़ रहा है.