Friday, September 20, 2024
HomeAstrology - Rashifalराष्ट्रीय राजधानी दिल्ली समेत 4 राज्यों में गर्मी की तपिश बरकरार, मौसम...

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली समेत 4 राज्यों में गर्मी की तपिश बरकरार, मौसम विभाग का अलर्ट, भीषण गर्मी से सतर्क रहने की सलाह दी

दिल्ली। राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली समेत उत्तर भारत के राज्यों में गर्मी की तपिश बरकरार है. दिल्ली में पिछले कई दिनों से हीट वेव की स्थिति बनी हुई है और आगे भी ऐसे ही हालात बने रहने की आशंका है. इसके अलावा, उत्तर प्रदेश, बिहार, पश्चिम बंगाल आदि समेत ज्यादातर राज्यों में तापमान लगातार बढ़ रहा है. मौसम विभाग के अनुसार, दिल्ली का आज का न्यूनतम तापमान 20 डिग्री सेल्सियस, जबकि अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस रह सकता है. हीट वेव के आसार हैं. वहीं, एक अप्रैल को राजधानी में मौसम में हल्का बदलाव आएगा और तेज हवाएं चलेंगी.

bihar weather forecast summer reduce after 24 hours temperature rise even  today asj | Bihar Weather Forecast : चौबीस घंटे बाद कम होगी गर्मी, आज भी  बढ़ेगा पारा

वहीं, मौसम के बारे में बात करते हुए मौसम विभाग के वरिष्ठ वैज्ञानिक डॉ. आरके जैनामनी ने कहा कि 70-80% भारत बढ़े हुए तापमान के प्रभाव में है. साल 1950 के बाद से दिल्ली में मार्च में सबसे ज्यादा तापमान है. अगले 10-15 दिनों में कोई राहत नहीं मिलने वाली है और बारिश भी नहीं होगी. वन और दमकल विभाग को अलर्ट किया गया है. उन्होंने आगे कहा कि इस दौरान हमें सतर्क रहने की जरूरत है. हाइड्रेटेड रहें. सीजन 2020 और 2021 से भी यह सीजन खराब है.

मध्य प्रदेश में भी पारा लगातार बढ़ रहा है. भोपाल में न्यूनतम तापमान 19 डिग्री तापमान रहने वाला है, जबकि अधिकतम तापमान 41 डिग्री सेल्सियस रहेगा. आसमान में धूप खिलने की उम्मीद है. इसके अलावा, गुजरात के अहमदाबाद में न्यूनतम तापमान 24 डिग्री सेल्सियस रहेगा, जबकि अधिकतम तापमान 41 डिग्री सेल्सियस रहेगा. इसके अलावा, राजस्थान में भी हीट वेव की गंभीर स्थिति रहेगी. जयपुर का न्यूनतम तापमान 25 डिग्री सेल्सियस और अधिकतम तापमान 41 डिग्री सेल्सियस रहने वाला है.

बिहार में भीषण गर्मी से मिलेगी राहत, बदलेगा मौसम का मिजाज, मौसम विभाग ने  दिया बारिश का अलर्ट - News Pr

उधर, जम्मू की बात करें तो यहां का न्यूनतम तापमान 19 डिग्री सेल्सियस रहेगा, जबकि अधिकतम तापमान 35 डिग्री सेल्सियस रहेगा. आसमान के साफ रहने के आसार हैं. इसके अलावा यूपी में भी तापमान बढ़ रहा है. चिलचिलाती गर्मी ने प्रदेश की जनता को बेहाल कर रखा है. लखनऊ में आज का न्यूनतम तापमान 20 डिग्री सेल्सियस और अधिकतम तापमान 39 डिग्री सेल्सियस रहने वाला है. पटना के तापमान की बात करें तो यहां का न्यूनतम तापमान 24 डिग्री सेल्सियस और अधिकतम तापमान 37 डिग्री सेल्सियस रहेगा.

bureau
bureau
BUREAU REPORT
RELATED ARTICLES

Most Popular

spot_img