Sunday, September 22, 2024
HomeCrimeहिजाब विवाद के बीच कर्नाटक में अगले तीन दिन तक बंद रहेंगे...

हिजाब विवाद के बीच कर्नाटक में अगले तीन दिन तक बंद रहेंगे सभी स्कूल-कॉलेज , CM ने ट्वीट कर की यह अपील, अदालत ने हिजाब पर रोक को विकासवादी बताया, कहा इसे भावनात्मक मुद्दा ना बनाए…

बैगलुरु:- कर्नाटक में हिजाब को लेकर जारी विवाद के बीच राज्य सरकार ने अगले तीन दिनों तक राज्य के सभी स्कूल और कॉलेजों को बंद रखने का फैसला किया है. मुख्यमंत्री बासवराज बोम्मई ने ट्वीट कर इसकी जानकारी दी है. मुख्यमंत्री बासवराज ने स्कूलों और कॉलेजों के अलावा लोगों से शांति और सद्भाव बनाए रखने की अपील की. मुख्यमंत्री बोम्मई ने ट्वीट किया, ‘मैं सभी छात्रों, शिक्षकों, स्कूलों और कॉलेजों के प्रबंधन के साथ-साथ कर्नाटक के लोगों से शांति और सद्भाव बनाए रखने की अपील करता हूं. मैंने अगले तीन दिनों के लिए सभी हाई स्कूल और कॉलेज बंद करने का आदेश दिया है. सभी संबंधितों से सहयोग का अनुरोध है.

उधर, हिजाब मामले के बीच कर्नाटक हाईकोर्ट ने मंगलवार को कहा कि अंतरराष्ट्रीय समुदाय हमें देख रहा है और यह अच्छा डेवलपमेंट नहीं है. हाईकोर्ट ने कुछ कॉलेज परिसरों में हिजाब पर प्रतिबंध लगाने संबंधी याचिका पर सुनवाई करते हुए मंगलवार को कहा कि वह भावनाओं को अलग रखेगा और संविधान के अनुसार चलेगा. हिजाब मामले की सुनवाई करते हुए न्यायमूर्ति कृष्ण एस.दीक्षित की अध्यक्षता वाली पीठ ने कहा, मेरे लिए, संविधान भगवद गीता है. हमें संविधान के अनुसार कार्य करना है. मैं संविधान की शपथ लेने के बाद इस पोजिशन पर आया हूं. इस मुद्दे पर भावनाओं को एक तरफ रख देना चाहिए. हिजाब पहनना भावनात्मक मुद्दा नहीं बनना चाहिए. इस दौरान यह भी देखा गया कि सरकार को इस मुद्दे पर कई सवालों के जवाब देने हैं.

पीठ ने कहा, मुझे असंख्य नंबरों से संदेश मिल रहे हैं. पूरी व्हाट्सएप चैट इस चर्चा से भरी हुई है. संस्थान केवल संविधान के अनुसार काम कर सकते हैं. सरकार आदेश दे सकती है, लेकिन लोग उन पर सवाल उठा सकते हैं. अदालत ने यह भी कहा कि सरकार अनुमानों पर निर्णय नहीं ले सकती. पीठ ने कहा कि चूंकि सरकार छात्रों को दो महीने के लिए हिजाब पहनने की अनुमति देने के याचिकाकर्ता के अनुरोध से सहमत नहीं है, इसलिए वह योग्यता के आधार पर मामले को उठाएगी. न्यायाधीश ने कहा, विरोध हो रहे हैं और छात्र सड़कों पर हैं, मैं इस संबंध में सभी घटनाक्रमों पर नजर रख रहा हूं.

bureau
bureau
BUREAU REPORT
RELATED ARTICLES

Most Popular

spot_img