Friday, September 27, 2024
HomeNEWSट्रैफिक नियम:  ट्रक ड्राइवर का हेलमेट ना पहनने पर कटा चालान, मालिक आरटीओ पहुंचा...

ट्रैफिक नियम:  ट्रक ड्राइवर का हेलमेट ना पहनने पर कटा चालान, मालिक आरटीओ पहुंचा तो सामने आया पुलिस का कारनामा , जानें पूरा मामला

नई दिल्ली/  भारत में यातायात नियमों का पालन करने के लिए ट्रैफिक पुलिस देशभर में सक्रिय है। हालांकि लाख कोशिश के बावजूद लोग यातायात के नियमों का पालन नहीं करते हैं। लेकिन पुलिस भी कहीं ना कहीं लोगों को परेशान करने में कोई कमी नहीं छोड़ती है।हेलमेट पहनने की जरूरत आमतौर पर दोपहिया वाहन की सवारी करने वालों को होती है, ताकि किसी दुर्घटना की स्थिति में बाइक, स्कूटर या मोपेड चालक या सवारी का कम से कम सिर सुरक्षित रहे |  मोटर व्हीकल एक्ट के तहत यह एक जरूरी नियम है | हमारे देश भारत में यातायात के ऐसे नियमों का पालन करने के लिए ट्रैफिक पुलिस देशभर में सक्रिय है |  यह बात अलग है कि लाख कोशिशों के बावजूद लोग यातायात के नियमों का पालन नहीं करते हैं |    लेकिन क्या कभी आपने ऐसा सुना है कि किसी ट्रक ड्राइवर का हेलमेट नहीं पहनने पर चालान कटा हो? नहीं ना! लेकिन ओडिशा के गंजम जिले में ऐसा ही एक मामला सामने आया है | पुलिस ने ट्रक चालक का इस बात पर चालान जारी कर दिया क्योंकि उसने हेलमेट नहीं पहना था। 

मिली जानकारी के मुताबिक ट्रक चालक पर 1,000 का जुर्माना लगाया गया है। लेकिन यहां दिलचस्प बात यह है कि ट्रक चलाने के लिए हेलमेट पहनने की जरूरत नहीं होती है। यह मामला उस समय सामने आया जब ट्रक मालिक प्रमोद कुमार स्वैन ने ट्रक चलाने के परमिट को रिन्यू कराने के लिए क्षेत्रीय परिवहन कार्यालय (आरटीओ) का दौरा किया। प्रमोद कुमार ने मीडिया को आपबीती सुनाते हुए कहा,    मुझे बताया गया कि इस वाहन पर तीन जुर्माना पहले से ही हैं। “मैंने उस राशि का भुगतान किया और चालान लिया। जब मैंने चालान देखा, तो इसे हेलमेट नहीं पहनने के लिए लगाया गया था।  

ये भी पढ़े : कोरोना की रफ्तार फिर से आउट ऑफ कंट्रोल, होली पर भी मंडराया कोरोना का साया, देश के इन शहरों में आज रात से पूर्ण लॉकडाउन

इस विषय पर ट्रक ड्राइवर ने कहा “मैं पिछले तीन सालों से ट्रक चला रहा हूं। यह पानी की आपूर्ति में लगा हुआ है। मैं जब इसे रिन्यूअल के लिए RTO गया तो मुझे जुर्माने के बारे में पता चला। जो बिना हेलमेट पहनने ट्रक चलाने के लिए लगाया गया था। जाहिर है यह अनावश्यक रूप से लोगों को परेशान करने और लोगों से पैसा वसूलने वाली बात है। ब यह घटना सोशल मीडिया में चर्चा का विषय बन चुकी है, जहां लोगों के तरह-तरह के कमेंट्स आ रहे हैं | सरकार को ऐसी गलतियों को रोकने के लिए कदम उठाना चाहिए।” भारत में चालान के किस्से सामनें आना आम बात है। लोगों पर हेलमेट पहनने को लेकर जुर्माना इसलिए लगाया जाता है, ताकी वह फाइन के डर से हेलमेट का प्रयोग करे। हालांकि इस बात को दरकिनार कर लोग और पुलिस अपनी मनमानी करते नजर आते हैं। 

bureau
bureau
BUREAU REPORT
RELATED ARTICLES

Most Popular

spot_img