Saturday, September 21, 2024
HomeChhatttisgarhछत्तीसगढ़ समेत इन 10 राज्यों में नि:शुल्क बनेगा आयुष्मान कार्ड, जन सेवा...

छत्तीसगढ़ समेत इन 10 राज्यों में नि:शुल्क बनेगा आयुष्मान कार्ड, जन सेवा केन्द्र में कार्ड बनाने के लिए नहीं देने पड़ेंगे 30 रुपए, एक मार्च से मुफ्त में बनेगा कार्ड

रायपुर। प्रधानमंत्री नरेद्र मोदी ने गरीबों के मुफ्त इलाज के लिए आयुष्मान भारत योजना शुरू किया है। इस योजना द्वारा गरीब और कमजोर परिवारों को निशुल्क इलाज की सुविधा मिले रहा है। आयुष्मान भारत योजना वास्तव में भारत सरकार द्वारा शुरू की गई हेल्थ इंश्योरेंस स्कीम है। जिसे आगे बढ़ाते हुए फिर एक बार नि:शुल्क कार्ड बनाया जा रहा है।

कार्ड बनाने के नहीं लगेगे पैसे आयुष्मान कार्ड के जरिए इलाज कराने वाले लोगों को इस कार्ड को बनाने के लिए किसी प्रकार की फीस नहीं देनी होगी। यह कार्ड अब जिले के सीएससी में मुफ्त में बनाया जाएगा। यह सुविधा लोगों को जिले में एक मार्च से मिलने लगेगी। स्वास्थ्य विभाग के कर्मचारियों ने बताया कि नेशनल हेल्थ ऑथोरिटी तथा कॉमन सर्विस सेंटर के बीच 18 फरवरी, 2021 को एमओयू पर हुए हस्ताक्षर के बाद अब छत्तीसगढ़ सहित देश के 10 राज्यों में आयुष्मान कार्ड नि:शुल्क बनाया जाएगा।

आयुष्मान योजना प्रभारी पृथ्वी साहू ने बताया कि ई-गर्वेंनेंस द्वारा आपसी सहमति के बाद हुए करार के बाद लोगों के लिए पीवीसी आयुष्मान कार्ड मुफ्त में बनाया जाना है। इससे पहले पूर्व में आयुष्मान कार्ड बनवाने के लिए कॉमन सर्विस सेंटर पर 30 रुपए का शुल्क देना पड़ता था। आयुष्मान योजना के तहत सूचीबद्ध किए गए अस्पतालों में इलाज के लिए बनाये जाने वाले आयुष्मान कार्ड को अब बिना किसी शुल्क के जनरेट किया जाएगा। ज्ञात हो कि यह कार्ड पहले जिले के पीएचसी से लेकर सीएचसी और जिला हॉस्पिटल के साथ ही मेकॉज में बनाया जाता था। अब यह कामन सर्विस सेंटर में बनाया जाएगा। स्वास्थ्य विभाग के आंकड़ों के मुताबिक इस अभियान से प्रदेश में 65 लाख से ज्यादा परिवार को इसका लाभ मिलेगा। इसके लिए हितग्राही पास के चॉइस सेंटर्स पर सम्पर्क कर सकते हैं।

अभियान में किसी तरह की गड़बड़ी ना हो इसकी मोनिटरिंग की जिम्मेदारी जिला कलेक्टर को दी गई है। इसके अलावा जिला पंचायत सीईओ अपने स्तर पर टीम गठित करके अभियान की निगरानी करेंगे।

पहले पेपर और बाद में मिलेगा पीवीसी प्रिंटेड कार्ड

इस नई व्यवस्था के तहत आयुष्मान भारत के हितग्राहियों को पहले पेपर आधारित कार्ड दिया जाएगा। फिर इसके बाद एक पीवीसी प्रिंट किया हुआ कार्ड दिया जाएगा। इस पीवीसी आयुष्मान कार्ड को किसी भी कॉमन सर्विस सेंटर से प्राप्त किया जा सकेगा।

बता दे कि नेशनल हेल्थ ऑथोरिटी और कॉमन सर्विस सेंटर के बीच 18 फ़रवरी, 2021 को एमओयू पर हुए हस्ताक्षर के बाद अब छत्तीसगढ़ सहित देश के 10 राज्यों और केंद्र शासित में आयुष्मान कार्ड नि:शुल्क बनाया जा रहा है। जिसमें छत्तीसगढ़ सहित मध्यप्रदेश, बिहार, मणिपुर, उत्तरप्रदेश, हरियाणा, त्रिपुरा, नागालैंड, चंडीगढ़ और पुदूचेरी आदि शामिल हैं।

bureau
bureau
BUREAU REPORT
RELATED ARTICLES

Most Popular

spot_img