Sunday, September 22, 2024
HomeChhatttisgarhछत्तीसगढ़ के 7 जिलों में कोरोना वैक्सीन का ड्राई रन शुरू, राजनांदगांव...

छत्तीसगढ़ के 7 जिलों में कोरोना वैक्सीन का ड्राई रन शुरू, राजनांदगांव में की गई मॉकड्रिल, मरीज के पंजीयन से लेकर टीकाकरण तक की रिहर्सल, देखे वीडियों

रिपोर्टर – मनोज सिंह चंदेल

रायपुर/ राजनांदगांव – कोरोना वैक्सीनेशन को लेकर देश में ड्राई रन शुरू हो चुका है। वही छत्तीसगढ़ में भी रायपुर समेत 7 जिलों में ड्राय-रन जारी है | कोरोना टीकाकरण की जमीनी स्तर की बाधाओं को परखने के लिए शनिवार को राजधानी रायपुर समेत बिलासपुर, दुर्ग, सरगुजा, बस्तर, गौरेला पेंड्रा मरवाही और राजनांदगांव में ड्राय रन किया जा रहा है । ड्राय रन के अनुभव के आधार पर ही वैक्सीनेशन की रणनीति फाइनल होगी। ड्राय रन के दौरान कोल्ड-चेन मैनेजमेंट, वैक्सीन स्टोरेज और लॉजिस्टिक्स के साथ ही टीके लगवाने के लिए पहुंचे लोगों की एंट्री, रजिस्ट्रेशन, टीके के बाद उनके आब्जर्वेशन का स्थान आदि की भी पहचान की जाएगी।

इसी कड़ी में राजनंदगांव जिले के तीन स्थानों पर पूर्वाभ्यास किया गया। कोरोना टीकाकरण के पूर्वाभ्यास के लिए राजनांदगांव जिले में तीन सेंटर बनाए गए थे, जिसमें डोंगरगढ़ के खालसा स्कूल एवं राजनांदगांव शहर के शंकरपुर हाई स्कूल और पदुमलाल पुन्नालाल बख्शी स्कूल को वैक्सीनेशन सेंटर के रूप में विकसित किया गया था। कोरोना टीका करण को लेकर किए गए पूर्व अभ्यास की व्यवस्थाओं का जायजा लेने कलेक्टर टीके वर्मा ने वैक्सीनेशन सेंटर का निरीक्षण किया।

https://youtu.be/V53z7NKWFOc

पूर्व अभ्यास के तहत कोरोना टीकाकरण अग्रिम पंक्ति में कार्य करने वाले स्वास्थ्य कर्मियों को प्रथम चरण के तहत लगाना जाना है | इसके तहत आज सुबह कोविड वैक्सीनेशन सेंटर में स्वास्थ्य कर्मी पहुंचे और अपना पंजीयन सत्यापन कराया। इसके बाद उन्हें प्रतीक्षा कक्ष में बैठाया गया और फिर उन्हें यहां से टीकाकरण के लिए बने कक्ष में ले जाया गया। टीकाकरण के निर्देशानुसार टीका लगने के बाद उन्हें आधे घंटे स्वास्थ्य अमले की निगरानी में रखा गया।

bureau
bureau
BUREAU REPORT
RELATED ARTICLES

Most Popular

spot_img