बड़ी कामयाबी : अंतरिक्ष में भारत की एक और छलांग, ISRO का सैटेलाइट लॉन्च, मोबाइल और टीवी के सिग्नल बढ़ाने में करेगी मदद

0
5

नेल्लोर / ISRO ने मोबाइल फोन से लेकर टीवी तक के सिग्नलों के स्तर को सुधारने के लिए कम्युनिकेशन सैटेलाइट सीएमएस-01 को पीएसएलवी सी50 रॉकेट से लॉन्च कर दिया है। संचार उपग्रह सीएमएस-01 को पीएसएलवी-सी50 रॉकेट के जरिए प्रक्षेपित करने के लिए 25 घंटे की उलटी गिनती बुधवार को शुरू हो गई थी। भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन ने यह जानकारी दी। ध्रुवीय उपग्रह प्रक्षेपण यान का यह 52 वां अभियान है। श्री हरिकोटा स्थित द्वितीय प्रक्षेपण स्थल से गुरुवार दोपहर तीन बज कर 41 मिनट पर पीएसएलवी-सी50 रॉकेट अंतरिक्ष के लिए रवाना किया गया। 

इसरो ने कहा था कि ‘‘पीएसएलवी-सीएमएस-01 अभियान: पीएसएलवी-सी50/सीएमएस01 अभियान के लिए उलटी गिनती श्री हरिकोटा रेंज से आज दोपहर दो बज कर 41 मिनट पर शुरू हो गई।’ आंध्र प्रदेश के नेल्लोर जिले स्थित सतीश धवन अंतरिक्ष केंद्र को एसएचएआर भी कहा जाता है। सीएमएस-01, इसरो का 42 वां संचार उपग्रह है और इसे भारत की मुख्य भूमि, अंडमान निकोबार और लक्षद्वीप को कवर करने वाले फ्रीक्वेंसी स्पेक्ट्रम के विस्तारित सी बैंड में सेवाएं मुहैया करने के लिए तैयार किया गया है। 

ये भी पढ़े : एसबीआई ने करोड़ों ग्राहकों को किया सावधान, अगर किसी को दी ये जानकारी तो होगा लाखों का नुकसान, फर्जी वेबसाइट को लेकर भी किया अलर्ट, जाने डिटेल्स