भावुक कर देने वाली खबर : पिता जेल में बंद और मां ने छोड़ा साथ, कड़ाके की ठंड में अब कुत्ते के साथ फुटपाथ पर सोने को मजबूर मासूम

0
15

मुजफ्फरनगर / सोशल मीडिया पर आए दिन एक से एक वीडियो और फोटोज वायरल होते रहता है उसी कड़ी में एक फोटो सोशल मीडिया पर खूब वायरल हो रही है। फोटो में एक मासूम फुटपाथ पर एक कुत्ते के साथ सोता हुआ नजर आ रहा है। बताया जा रहा है कि यह तस्वीर उत्तरप्रदेश के जनपद मुजफ्फरनगर की है। फोटो वायरल होने के बाद जनपद का प्रशासन भी अपनी कुम्भकर्णी नींद से जागकर हरकत में आ गया और आलाधिकारियों के निर्देश पर जनपद पुलिस ने इस बेबस बच्चे को खोज निकाला। बेबस मासूम से जब पुलिस ने इस तरह सड़क पर सोने की बात पूछी तो बच्चे की कहानी इतनी भावुक थी कि किसी का भी दिल पसीज जाए। करीब 9 से 10 साल का दिखने वाले इस बच्चे ने अपना नाम अंकित बताया।

मासूम के मुताबिक, उसका पिता जेल में बंद है और मां छोड़ कर चली गई थी। इस बच्चे को अपने परिवार या घर के बारे में इस के अलावा और कुछ नहीं जानता है। यह मासूम चाय की दुकान पर काम करके या कचरे से कमाई करके अपना जीवनयापन करता है। वह अपने साथी कुत्ते से भी अपना पेट भरता है, जिसे वह प्यार से डैनी कहता है। रात की ठंड में, मैं अपने दोस्त कुत्ते के साथ मुज़फ्फरनगर के शिव चौक के बाजार में किसी भी दुकान के सामने सोता था। कुत्ते ने रात भर अपने मालिक की देखभाल की। मासूम बच्चे का नाम अंकित बताया जा रहा है | अंकित ने ही कुत्ते का नाम डैनी रखा है जो दिन के साथ रात को भी अंकित के साथ रहता है और पूरी तरह अपने मालिक का ध्यान रखता है।

रात को अंकित अपने साथ कंबल या चादर में डैनी को भी साथ सुलाता है। रात को सोने के दौरान किसी ने अंकित की तस्वीर ले ली और फिर इसे वायरल कर दिया। कई दिनों पहले ली गई बच्चे की यह तस्वीर वायरल होने के बाद, जब जिले के एसएसपी अभिषेक यादव ने बच्चे को खोजने के लिए पुलिस टीम का गठन किया, तो बच्चे को पुलिस ने शहर से बरामद कर लिया। अब बच्चा बाल एवं महिला कल्याण विभाग की देखरेख में है, जहां उसके साथ-साथ जिला प्रशासन भी अच्छी शिक्षा की व्यवस्था कर रहा है।

ये भी पढ़े : छत्तीसगढ़ के FIR मंत्री पर कसेगा क़ानूनी शिकंजा ? अदालत में आपराधिक प्रकरण दर्ज करने की गुहार , कोरोना संक्रमण को लेकर राज्य की जनता के स्वास्थ्य के साथ खिलवाड़ , कोरोना टेस्ट वाली घटिया रैपिड किट की खरीदी का मामला , जांच में गलत रिजल्ट देने से भी फैला कोरोना , एंटीजन टेस्ट में कई स्वस्थ व्यक्तियों को भी कोरोना संक्रमित बताया गया , मरीजों की मौत और पीड़ितों को मानसिक आघात पहुंचने के मामले में मुआवजे की मांग

अब बच्चा चाइल्ड एंड वुमैन वेलफेयर डिपार्टमेंट के देखरेख में है जहां इसके रहने के साथ-साथ जिला प्रशासन अच्छी पढ़ाई का बंदोबस्त भी करा रहा है। एसएसपी अभिषेक ने कहा, ‘हम बच्चे के रिश्तेदारों का पता लगाने की कोशिश कर रहे हैं। इसके लिए हमने आसपास के थानों में अंकित की फोटो भेजी है और जल्द ही इसका पता लगाया जाएगा।’ खबर के मुताबिक पुलिस के अनुरोध पर एक निजी स्कूल अंकित को मुफ्त शिक्षा देने के लिए भी राजी हो गया है।