मुठभेड़ के बाद लौटे जवान, एक अज्ञात नक्सली का शव, भरमार बंदूक, बैरल, ग्रेनेड लांचर, बीजीएल व अन्य नक्सली सामग्री भारी मात्रा में बरामद, बीते दिन डीआरजी सीआरपीएफ के साथ चली थी मुठभेड़ में और भी नक्सलियों के मारे जाने की खबर

0
4

रिपोर्टर – रफीक खांन

सुकमा / बीते दिन छत्तीसगढ़ के सुकमा जिला में सुरक्षा बलों व नक्सलियों के बीच चली मुठभेड़ में एक अज्ञात नक्सली का शव व भरमार बंदूक बरामद कर सुरक्षा बल के जवान लौटे । मुठभेड़ स्थल पे भारी मात्रा में खून के धब्बे व घसीटने के निशान से आधा दर्जन से अधिक नक्सलियों के मारे जाने या घायल होने की संभावना जताई जा रही है । अज्ञात पुरूष नक्सली के पहचान का प्रयास जारी रही हैं । जिला सुकमा में उप महानिरीक्षक सीआरपीएफ योज्ञान सिंह तथा पुलिस अधीक्षक के.एल. ध्रुव के निर्देशन में संचालित एंटी नक्सल अभियान के तहत । जगरगुंडा थाना क्षेत्र से उप पुलिस अधीक्षक अनिल विश्वकर्मा के नेतृत्व में थाना प्रभारी अशोक यादव, डीआरजी ग्रुप कमांडर नंदा मरकाम, उमेश कुंजाम,विनय दुधी के हमराह डीआरजी व सीआरपीएफ 223 वाहिनी का संयुक्त बल राजपेंटा मिलियमपल्ली की तरफ रवाना हुआ था ।

यह बल अलग-अलग दस्ते में डीएसपी अनिल विश्वकर्मा के नेतृत्व में नक्सली गस्त सर्चिंग करता हुआ । राजपेंटा व मिलियमपल्ली के जंगलों कि ओर बढ़ रहा था कि डीआरजी के एक दस्ते पर पहले से घात लगाकर बैठे नक्सलियों ने हमला कर दिया । तथा नक्सलियों द्वारा डीआरजी के जवानों पर अंधाधुंध फायरिंग किया गया । जान लेने की नियत से अचानक हुये इस हमले पर सभी दस्तों ने अपनी पोजिशन ली तथा डीआरजी के एक दस्ते ने नक्सलियों की इस फायरिंग का मुहतोड़ जवाब देते हुये आगे बढ़ना शुरू किया। तथा शेष पार्टियों ने नक्सलियों की घेराबंदी प्रारंभ की। नक्सलियों के हमले का बहादुरी से मुकाबला करते हुये उनका मुहतोड़ जवाब देते हुये आगे बढ़ती हुई ।

डीआरजी के दस्ते को हावी होता देख नक्सलियों के पैर उखड़ गये । और वो घने जंगलों की तरफ भागने लगे। नक्सली घने जंगलों के भीतर भागते हुये कुछ अपने साथियों को घसीटते हुये ले जाते देखे गये है । मुठभेड़ के उपरांत घटना स्थल की सचिंग पर 01 अज्ञात वर्दीधारी पुरूष नक्सली का शव, शव के पास से 01 बीजीएल ( बैरल ग्रेनेड लांचर), बीजीएल सेल 07 नग, बीजीएल सेल कार्टिज 09 नग, 01 भरमार बंदूक, इलेक्टिक डेटोनेटर, इलेक्ट्रिक डेटोनेटर,सोलर प्लेट, पिट्ठू, कैलकुलेटर, टार्च सहित भारी मात्रा में नक्सली दैनिक उपयोग के सामग्री बरामद कि गई है। इस मुठभेड़ में 06 से अधिक नक्सली या तो मारे गये है या तो घायल हुये है। अज्ञात वर्दीधारी नक्सली के पहचान के प्रयास किये जा रहे है ।

पुलिस महानिरीक्षक सुन्दरराज पी.सुकमा पुलिस व सीआरपीएफ के जवानों को इस मुठभेड़ में पुलिस की सफलता पर बधाई दी है । पुलिस अधीक्षक के.एल. ध्रुव तथा अति. पुलिस अधीक्षक सुनिल शर्मा ने स्पष्ट कर दिया है कि सुकमा जिले में नक्सलियों के विरूद्ध आक्रमक अभियान जारी रहेगा ।

ये भी पढ़े : कर्ज की छलांग : 100 फिट ऊँचे मोबाइल टॉवर से युवक ने लगाई छलाँग, मौके पर मौत, शराब पीने के लिए रोजाना परिजनों से लेकर परिचितों से उधार मांगता था यह शख्स, आखिरी वक्त भी लोगों ने पैसे देने का भरोसा दिया लेकिन दे दी जान, देखे वीडियो