एसबीआई ने करोड़ों ग्राहकों को किया सावधान, अगर किसी को दी ये जानकारी तो होगा लाखों का नुकसान, फर्जी वेबसाइट को लेकर भी किया अलर्ट, जाने डिटेल्स

0
7

नई दिल्ली / देश के सबसे बड़े सरकारी बैंक SBI ने 42 करोड़ ग्राहकों को सावधान किया है। देशभर में बैंकिग फ्रॉड के मामले हर दिन बढ़ते जा रहे हैं। ऐसे में ग्राहकों को अपनी पर्सनल डिटेल्स किसी के साथ भी शेयर नहीं करनी है। अपनी सभी जानकारी को सिर्फ अपने तक ही रखें। बैंक ने अपने ऑफिशियल ट्विटर हैंडिल पर इस बारे में जानकारी दी है। इसके अलावा अगर किसी के साथ इस तरह का फ्रॉड होता है तो वह साइबर क्राइम में रिपोर्ट करा सकता है।

एसबीआई के मुताबिक, आप किसी को भी अपनी पर्सनल डिटेल्स शेयर करने से बचें | अगर आपने ऐसा किया तो आपका खाता खाली हो सकता है। बैंक ने कहा कि आप अपना पैन डिटेल्स, INB क्रिडेंशियल्स, मोबाइल नंबर, यूपीआई पिन, एटीएम कार्ड नंबर, एटीएम पिन और यूपीआई वीपीए किसी के साथ शेयर करने की भूल ना करें।

SBI ने अपने ट्वीट में लिखा कि थिंकेश्वर हमेशा अपनी पर्सनल इंफोर्मेशन को निजी रखते हैं यानी किसी के साथ भी शेयर नहीं करते हैं। वह हमेशा अपनी पर्सनल डिटेल किसी के भी साथ शेयर करने से पहले दो बार सोचते हैं। इसके अलावा अगर इस तरह का कोई केस होता है तो उसकी शिकायत https://cybercrime.gov.in पर करते हैं।

स्टेट बैंक की ओर से समय-समय पर अपने ग्राहकों को अलर्ट किया जाता है। आपको बता दें इससे पहले बैंक ने SBI के नाम पर चल रही फर्जी वेबसाइट को लेकर भी अलर्ट जारी किया था। बैंक ने कहा था कि SBI के ग्राहकों को ऐसे संदेशों पर ध्यान नहीं देना चाहिए, जो उन्हें इस वेबसाइट पर पासवर्ड और अकाउंट से जुड़े जानकारी अपडेट करने की बात कह रहे हों।

बता दें एसबीआई का बैलेंस जानने के लिए आपको अपने रजिस्टर मोबाइल नंबर से टोल-फ्री नंबर ‘9223766666’ पर मिस्ड कॉल करें। वहीं एसएमएस से बैलेंस जानने के लिए 09223766666 पर ‘BAL’ एसएमएस भेजें। इसके बाद आपको बैलेंस की जानकारी मैसेज के जरिए मिल जाएंगी। ध्यान रहें, इस सुविधा के लिए आपका मोबाइल नंबर बैंक में रजिस्टर होना चाहिए।