प्रधानमंत्री मोदी बोले – नीयत और नीति से किसानों का हित चाहते हैं , कृषि सुधारों से किसानों को होगा फायदा ,हम हटा रहे है सारी दीवारें

0
5

नई दिल्ली / प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से फिक्की की 93वीं वार्षिक आम बैठक का उद्घाटन किया। इस मौके पर प्रधानमंत्री ने उद्योग संगठन फिक्की की आम बैठक को संबोधित किया। अपने संबोधन में पीएम मोदी ने कहा, कोरोना महामारी के बाद जितनी तेजी से हालात बिगड़े, उतनी ही तेजी के साथ सुधर भी रहे हैं। पीएम मोदी ने कहा, देश के कृषि क्षेत्र को मजबूत करने के लिए बीते वर्षों में तेजी से काम किए गए है। उससे भारत का एग्रीकल्चर सेक्टर पहले से कहीं अधिक वाइब्रेंट हुआ है। उन्होंने कहा, आज भारत के किसानों के पास अपनी फसल मंडियों के साथ ही बाहर भी बेचने का विकल्प है।

आज भारत मे मंडियों का आधुनिकीकरण तो हो ही रहा है, किसानों को डिजिटल प्लेटफार्म पर फसल बेचने और खरीदने का भी विकल्प दिया है। पीएम मोदी ने कहा कि जितना हमारे देश में एग्रीकल्चर में प्राइवेट सेक्टर को निवेश करना था, उतना नहीं हुआ। हमारे यहां कोल्ड स्टोरेज की समस्या रही है। फर्टिलाइजर की दिक्कत रहती है, इसे इम्पोर्ट किया जाता है। इसके लिए उद्यमियों को आगे आना चाहिए। किसानों को जितना सपोर्ट मिलेगा, हम जितना इन्वेस्ट करेंगे, उतना किसान और देश मजबूत होगा।

‘किसानों को नए बाजार, विकल्प मिलेंगे’

एग्रीकल्चर सेक्टर में सुधारों का सबसे ज्यादा फायदा किसानों को होने वाला है। एग्रीकल्चर सेक्टर और उससे जुड़े क्षेत्र चाहे फूड प्रोसेसिंग हो, कोल्ड चेन हों, इनके बीच दीवारें हुआ करती थीं। अब अड़चनें हटाई जा रही हैं। अब किसानों को नए बाजार और नए विकल्प मिलेंगे। कृषि क्षेत्र में ज्यादा निवेश होगा।

‘बड़ी आबादी तक टेक्नोलॉजी पहुंचाई’

भारत में तमाम रुकावटों को दूर करते हुए आधार सिस्टम को मजबूत किया गया। दुनिया का सबसे बड़ा ट्रांसफर सिस्टम डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर भारत में काम कर रहा है। कई लोग कह रहे हैं कि भारत के इस मॉडल से कई देशों को सीखना चाहिए। भारत ने बड़ी आबादी तक टेक्नोलॉजी पहुंचाई है।

‘गांवों में सुविधाएं बढ़ाईं’

UPI से हर महीने 4 लाख करोड़ का ट्रांजैक्शन हो रहा है। छोटे दुकानदार, रेहड़ी वाले भी इससे पैसा ट्रांसफर कर रहे हैं। कुछ लोगों के लिए गांवों का मतलब ऐसे इलाकों से है, जहां आने-जाने में असुविधा हो, फैसिलिटीज न हों। अब यहां की स्थितियां भी बदली हैं। प्रधानमंत्री सड़क योजना से गांव की 98% सड़कें जुड़ चुकी हैं। गांव में स्कूल, बाजार सब हैं। ग्रामीणों की उम्मीदें बढ़ी हैं।

पीएम-वाणी योजना के तहत वाई फाई हॉटस्पॉट का नेटवर्क तैयार होगा

पीएम मोदी ने कहा, पीएम-वाणी योजना के तहत देशभर में सार्वजनिक वाई फाई हॉटस्पॉट का नेटवर्क तैयार किया जाएगा। इससे गांव-गांव में कनेक्टिविटी का व्यापक विस्तार होगा। मेरा आपसे आग्रह है कि रूरल और सेमी रूरल क्षेत्रों में बेहतर कनेक्टिविटी की इन प्रयासों में भागीदार बनें।

किसानों की आय बढ़ाने के लिए ये सभी पहल किए

कृषि सुधारों पर बोलते हुए पीएम मोदी ने कहा, आज, भारत के किसान अपनी उपज को मंडियों और साथ ही बाहर भी बेच सकते हैं। किसान अपनी उपज को डिजिटल प्लेटफॉर्म पर भी बेच सकते हैं। हम किसानों की आय बढ़ाने और उन्हें और अधिक समृद्ध बनाने के लिए ये सभी पहल कर रहे हैं।

कृषि सुधारों से किसानों को फायदा, सारे अनावश्यक ढांचे हटा रहे

पीएम मोदी ने कहा, एक जीवंत अर्थव्यवस्था में, जब कोई क्षेत्र बढ़ता है, तो इसका सीधा प्रभाव अन्य क्षेत्रों पर भी पड़ता है। हम जो सुधार कर रहे हैं, वे ऐसे सभी अनावश्यक ढांचे को हटा रहे हैं। कृषि क्षेत्र एक ऐसा उदाहरण है। उन्होंने कहा, हमारी अर्थव्यवस्था को क्षेत्रों के बीच बाधाओं की आवश्यकता नहीं है, लेकिन एक दूसरे का समर्थन करने के लिए एक पुल की जरूरत है। पिछले कुछ वर्षों में, हमने ऐसी सभी बाधाओं को तोड़ने के लिए सुधार किए हैं।

ये भी पढ़े :देश में एक बार फिर लगने लगा कोरोना का तांता, पिछले 24 घंटे में 30005 नए मामले आये सामने, कुल संक्रमितों का आंकड़ा 98 लाख के पार, एक्टिव मरीज 3 लाख 59 हज़ार के पार