महामारी के दौरान असहाय लोगों की मदद करने को लेकर बॉलीवुड एक्टर सोनू सूद को मिला सम्मान , ‘विश्व में 50 एशियाई हस्तियों’ की सूची में टॉप पर 

0
6

नई दिल्ली-एंटरटेनमेंट डेस्क / कोविड-19 महामारी के दौरान असहाय लोगों की मदद करने को लेकर भारतीय अभिनेता सोनू सूद को दक्षिण एशियाई हस्तियों की सूची में शीर्ष स्थान पर नामित किया गया है। इस संबंध में अपनी तरह की पहली और एक अनूठी रैंकिंग बुधवार को यहां जारी की गई। ब्रिटेन के साप्ताहिक अखबार ‘ईस्टर्न आई’ द्वारा प्रकाशित ‘विश्व में 50 एशियाई हस्तियों’ की सूची में शीर्ष स्थान हासिल करने के लिए 47 वर्षीय बॉलीवुड अभिनेता को कड़ी प्रतिस्पर्धा का सामना करना पड़ा। 

इस सूची के माध्यम से उन कलाकारों को सम्मानित किया गया है, जिन्होंने अपने काम से समाज में सकारात्मक छाप छोड़ी है और लोगों को प्रेरित किया है। सम्मान के प्रति आभार प्रकट करते हुए सूद ने कहा, “महामारी के दौरान मुझे एहसास हुआ कि अपने देश के लोगों की सहायता करना मेरा कर्तव्य है। ” कोविड-19 लॉकडाउन के समय सूद ने भारतीय प्रवासी मजदूरों को उनके घर भेजने में सहायता की थी, जिसके लिए उन्हें यह सम्मान दिया गया। ‘ईस्टर्न आई’ के संपादक असजद नजीर ने सूची तैयार की। उन्होंने कहा कि सूद इस सम्मान के हकदार हैं क्योंकि लॉकडाउन के समय दूसरों की सहायता करने के लिए किसी और हस्ती ने इतना काम नहीं किया। 

कोरोना काल में जरूरतमंदों के लिए बने मदद का हाथ

गौरतलब है कि कोरोना काल में जरूरतमंदों के लिए मदद का हाथ बनकर सामने आने वाले सोनू सूद हमेशा आगे बढ़कर सबकी मदद की है, लोगों को उनके घरों तक पहुंचाया, इलाज में हर संभव मदद की, रोजगार दिया, यहां तक कि घर भी दिया। लेकिन जब लोगों को मालूम हुआ कि इन सबके लिए उन्होंने अपना घर तक गिरवी रख दिया है, तब जाकर उनकी महानता की बानगी लोगों की समझ में आई। 

अपनी 8 संपत्तियों को गिरवी रख दिया

वास्तव में फिल्मी दुनिया से जुड़े लोगों के पास करोड़ों अरबों की प्रॉपर्टी होती है, यह सभी जानते हैं। इसलिए जब सोनू सूद आगे बढ़कर जरूरतमंदों की मदद कर रहे थे, तो किसी को भी इस बात का भान न हो पाया कि इसके लिए उन्होंने मुंबई के पॉश इलाके में स्थित अपनी 8 संपत्तियों को गिरवी रख दिया। बदले में 8 करोड़ रुपये लोन लेकर सोनू सूद ने कोरोना काल में हर जरूरतमंद की मदद की।  

खुद को इस फेहरिस्त में नंबर वन पर रखने के लिए सोनू सूद ने  Eastern Eye का धन्यवाद किया। उन्होंने कहा, “Eastern Eye आपका बहुत बहुत धन्यवाद, जो आपने मेरी कोशिशों को एक पहचान दी। जैसे ही कोरोना महामारी के दौरान लॉकडाउन हुआ, मुझे ऐसा लगा जैसे कि यह मेरा कर्तव्य है कि मैं अपने देशवासियों की मदद करूं। यह बस मेरे अंदर से निकली हुई मेरी आवाज थी, जिसकी वजह से मैंने ऐसा किया। मुझे लगा, शायद यही वजह रही हो कि मैं मुंबई आया। एक भारतीय होने के नाते यह मेरी जिम्मेदारी थी, जो मैंने निभाया और अपनी अंतिम सांस तक मैं इसे रुकने नहीं दुंगा। 

अरमान मलिक, प्रियंका चोपड़ा और प्रभास का नाम भी शामिल

बता दें कि इस फेहरिस्त में शामिल होने वाले अन्य भारतीय व्यक्तित्वों में से सिनेमा, संगीत और फैशन की दुनिया से जुड़े कई अन्य लोगों के नाम भी शामिल हैं। इनमें पांचवें स्थान पर अरमान मलिक, छठे पर प्रियंका चोपड़ा और सातवें स्थान पर तेलुगू सुपरस्टार प्रभास का नाम शामिल है। इनके अलावा इस लिस्ट में आयुष्मान खुराना (11), दिलजीत दोसांझ (14), शहनाज गिल (16), अमिताभ बच्चन (20), पंकज त्रिपाठी (23), असीम रियाज (25), डिजाइनर मसाबा गुप्ता (32), कॉमेडियन सलोनी गौड़ (36), ​ध्वनि भानुशाली (42), हेली शाह (47) और अनुष्का शंकर (50) के नाम भी शामिल हैं।