Monday, September 23, 2024
HomeChhatttisgarhप्लांट क्षेत्र में आधुनिक स्वास्थ्य सुविधाएं जेएसपीएल का मुख्य उद्देश्यः शालू जिन्दल...

प्लांट क्षेत्र में आधुनिक स्वास्थ्य सुविधाएं जेएसपीएल का मुख्य उद्देश्यः शालू जिन्दल स्वास्थ्य एवं चिकित्सा व्यवस्था में शानदार परफॉर्मेंस के लिए जेएसपीएल को ग्रीनटेक सीएसआर इंडिया-2020 अवार्ड

रिपोर्टर – उपेंद्र डनसेना 

रायगढ़। कुरुक्षेत्र के पूर्व सांसद और जाने-माने उद्योगपति श्री नवीन जिन्दल के नेतृत्व वाली कंपनी जिन्दल स्टील एंड पावर लिमिटेड (जेएसपीएल) के सीएसआर दायित्वों का निर्वहन कर रहे जेएसपीएल फाउंडेशन की चेयरपर्सन श्रीमती शालू जिन्दल ने कहा कि प्लांट क्षेत्र में लोगों को आधुनिक चिकित्सा सुविधाएं उपलब्ध कराना उनकी कंपनी का प्राथमिक उद्देश्य है। जेएसपीएल की सभी सीएसआर गतिविधियां संयुक्त राष्ट्र सतत विकास लक्ष्यों से जुड़ी हुई है, जिसका समग्र उद्देश्य लोगों के जीवन स्तर में सुधार लाने में योगदान करना है।

शालू जिन्दल ने गांधी जयंती की पूर्व संध्या पर वर्चुअली आयोजित 7वें सीएसआर इंडिया समिट एवं एक्सपोमें स्वास्थ्य एवं चिकित्सा व्यवस्था में जेएसपीएल के शानदार परफॉर्मेंस पर “ग्रीनटेक सीएसआर इंडिया-2020” अवार्ड ग्रहण करने के उपरांत ये विचार व्यक्त किये। उन्होंने कहा कि स्वस्थ और शिक्षित समाज से ही राष्ट्र का सर्वांगीण विकास सुनिश्चित हो सकता है। जेएसपीएल ने अपनी सीएसआर नीति में इसे सर्वोच्च प्राथमिकता दी है और छत्तीसगढ़, ओडिशा, झारखंड एवं हरियाणा के 700 गांवों में सीएसआर के तहत अपनी सेवाएं प्रदान कर रही है। हरियाणा में केंद्र सरकार की एस्पाइरेशनल डिस्ट्रिक्ट योजना के तहत स्वास्थ्य सेवाएं प्रदान की जा रही हैं।उन्होंने इस प्रतिष्ठित सम्मान के लिए जेएसपीएल का चयन करने पर ग्रीनटेक फाउंडेशन और ज्यूरी को धन्यवाद दिया।]

“ग्रीनटेक सीएसआर इंडिया-2020” अवार्ड समारोह में सुप्रीम कोर्ट के पूर्व मुख्य न्यायाधीश श्री दीपक मिश्रा, केनरा बैंक के पूर्व चेयरमैन एवं प्रबंध निदेशक आर.के. दुबे, तेल एवं प्राकृतिक गैस निगम के पूर्व निदेशक डॉ. ए.के. बालयान एवं श्री वी.पी. महावर, एनटीपीसी के पूर्व निदेशक पी.के. मोहापात्रा, ग्रीनटेक फाउंडेशन के चेयरमैन एवं सीईओ श्री के. शरण, अन्य अधिकारी और अन्य संगठनों के प्रमुख लोग उपस्थित थे।

इस अवार्ड के लिए जेएसपीएल का चयन कई स्तरों पर मूल्यांकन के बाद हुआ। कंपनी ओडिशा, छत्तीसगढ़ और झारखंड में लगभग 20 लाख लोगों की सेवा में समर्पित है और उन्हें स्वास्थ्य सेवाएं उपलब्ध करा रही है। कंपनी का मानना है कि एक स्वस्थ व्यक्ति ही राष्ट्र निर्माण में योगदान दे सकता है इसलिए स्वास्थ्य सेवा उसकी प्राथमिकता है। कंपनी ने प्लांट क्षेत्र में मोबाइल मेडिकल यूनिट से लेकर अस्पताल तक की व्यवस्था की है। वह बाल मृत्यु दर एवं मातृत्व मृत्यु दर में सुधार, पौष्टिक आहार, किशोरियों के स्वास्थ्य, खुले में शौच से मुक्ति और स्थानीय समुदायों को शारीरिक और मानसिक रूप से स्वस्थ रखने में सहयोग प्रदान करने का अभियान चला रही है।

रायगढ़ में फोर्टिस-ओपी जिन्दल अस्पताल के माध्यम से टेलीमेडिसीन सहायता केंद्र का भी संचालन किया जा रहा है जिससे दूर-दराज के लोगों को गांव में ही चिकित्सा परामर्श मिल सके।
सीएसआर के तहत अपनी स्वास्थ्य सेवाओं के लिए जेएसपीएल को गोल्डन पीकॉक अवार्ड, महिला सशक्तीकरण के लिए फिक्की सीएसआर अवार्ड एवं प्लैटिनम श्रेणी में ग्रो केयर इंडिया सीएसआर अवार्ड समेत अनेक सम्मान प्राप्त हो चुके हैं।

bureau
bureau
BUREAU REPORT
RELATED ARTICLES

Most Popular

spot_img