कोरोना काल में परीक्षाएं कराए जाने को लेकर केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने जारी की संशोधित गाइडलाइन, इसमें परीक्षा केंद्र पर पहुंचने से लेकर परीक्षा कराने तक का बताया गया तरीका

0
5

नई दिल्ली / कोरोना संक्रमण काल में परीक्षा कराए जाने को लेकर केंद्र सरकार ने संशोधित मानक संचालन प्रक्रिया यानी एसओपी जारी की। पिछले हफ्ते परीक्षा के लिए गाइडलाइंस जारी की गई थीं जिनमें अब कुछ संशोधन किया गया है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने अपनी गाइडलाइंस में परीक्षा केंद्र पर पहुंचने से लेकर परीक्षा कराने तक का तरीका बताया है।

स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से जारी गाइडलाइंस के मुताबिक परीक्षा केंद्रों में दो लोगों की सीट के बीच छह फीट की जगह होना जरूरी होगा। सभी को फेसमास्क लगाना जरूरी होगा। कोई भी परीक्षा केंद्र के अंदर आने के बाद थूकेगा नहीं। अगर AC है तो सभी कमरे का तापमान 24 से 30 डिग्री होगा। सभी के पास आरोग्य सेतु ऐप होना आवश्यक। हर कमरे का सीटिंग प्लान के बाद परीक्षा नियंत्रक सोशल डिस्टेंस्टिंग के नियम की जांच करेंगे।

ऑनलाइन परीक्षा के बाद कंप्यूटर, माउस, की-बोर्ड, डेस्क को सैनिटाइज करना जरूरी होगा। एसओपी में कहा गया कि संबंधित अधिकारियों को परीक्षा कार्यक्रम की योजना क्रमबद्ध तरीके से बनानी होगी ताकि किसी भी दिन परीक्षा केंद्र पर ज्यादा भीड़भाड़ न होने पाए। संस्थानों, परीक्षा संचालन अधिकारियों या परीक्षा केंद्रों को छात्रों और कर्मचारियों के लिए फेस कवर अथवा मास्क, सेनिटाइजर, साबुन आदि की उचित व्यवस्था मुहैया करानी चाहिए।

एसओपी के अनुसार, शीट की गिनती और वितरण के लिए थूक के इस्तेमाल की अनुमति नहीं दी जाएगी। ऑनलाइन अथवा कंप्यूटर-आधारित परीक्षा के लिए सिस्टम को परीक्षा के पहले और बाद में एल्कोहल वाइप्स से संक्रमण मुक्त किया जाएगा साथ ही सभी परीक्षा पदाधिकारियों और परीक्षार्थियों के रिकॉर्ड को सिस्टम में दर्ज किया जाएगा ताकि भविष्य में इनका पता लगाया जा सके। दिशा निर्देश के अनुसार परीक्षा केंद्रों के प्रवेश में अनिवार्य रूप से हाथों को साफ करने का और थर्मल स्क्रीनिंग का प्रावधान होना चाहिए।

ये भी पढ़े : बेरुत के बंदरगाह में फिर लगी भीषण आग, कुछ हफ्ते पहले जबरदस्त विस्फोट में कम से कम 190 लोगों की हुई थी मौत