केरल विमान हादसा : रनवे से फिसलकर 35 फीट गहरी खाई में गिरा विमान, दो टुकड़ों में बंटा, पायलट समेत 17 लोगो की मौत, 123 घायल

0
5

कोझीकोड़ / केरल के कोझीकोड़ एयरपोर्ट पर शुक्रवार शाम 7.41 बजे दिल दहलाने वाला हादसा हुआ। दुबई से आ रही एयर इंडिया की फ्लाइट भारी बारिश के दौरान एयरपोर्ट के रनवे नंबर 10 पर लैंड कर रही थी। लेकिन, दूसरी बार लैंडिंग की कोशिश के दौरान फ्लाइट फिसल गई और रन वे से आगे निकल गई। विमान 35 फीट गहरी खाई में गिर गया। इस हादसे में 17 लोगों की मौत हुई है। इनमें एयरफोर्स के रिटायर्ड विंग कमांडर दीपक वसंत साठे भी शामिल हैं, जो विमान उड़ा रहे थे।

हादसा इतना खतरनाक था कि विमान मलबे में बदल गया और इसके दो टुकड़े हो गए। 123 यात्री घायल हैं। इलाज करने वाले डॉक्टरों का कहना है कि कई की हालत गंभीर है। हालांकि, एयरपोर्ट अधिकारी और जानकार यह भी कह रहे हैं कि शुक्र है प्लेन में आग नहीं लगी, वरना जयादा लोगों की जान चली जाती।

वंदे भारत मिशन के तहत एयर इंडिया की यह फ्लाइट IX-1344 दुबई से लौट रही थी। यात्रियों में इनमें 128 पुरुष, 46 महिलाएं, 10 बच्चे और 5 क्रू मेंबर्स थे। हादसे में जान गंवाने वाले पायलट कैप्टन दीपक वसंत साठे वायु सेना में टेस्ट पायलट थे। वे एनडीए के पासआउट थे और प्रतिष्ठित सोर्ड ऑफ ऑनर से नवाजे गए थे। उनके भाई ने भी कारगिल की जंग में शहादत दी थी और उनके पिता भी सेना से रिटायर हुए हैं।

इस बाेइंग 737 प्लेन की रनवे पर क्रैश लैंडिंग हुई। शहर में तेज बारिश हो रही थी। डीजीसीए के मुताबिक, विजिबिलिटी 2000 मीटर थी। रनवे नंबर 10 पर फिसलते हुए प्लेन आगे की ओर गया और खाई में गिर गया।’ हादसे की जो तस्वीरें सामने आई हैं, वो डराने वाली हैं। प्लेन का आगे का हिस्सा बुरी तरह क्षतिग्रस्त नजर आ रहा है। शुक्र है कि हादसे के बाद प्लेन में तुरंत आग नहीं लगी, जिसकी वजह उस समय वहां हो रही तेज बारिश थी।

प्रधानमंत्री मोदी ने ट्वीट करते हुए कहा कि कोझिकोड में विमान हादसे के बारे में जानकर दुख हुआ है। मेरी संवेदनाएं उन लोगों के साथ हैं, जिन्होंने हादसे में अपनी जान गंवा दी। घायल लोगों के जल्द से जल्द ठीक होने की कामना करता हूं। मैंने केरल के मुख्यमंत्री से हादसे के बारे में जानकारी ली है। सभी जिम्मेदार अथॉरिटी मौके पर है। पीड़ितों को हर संभव मदद दी जा रही है।

मीडिया रिपोर्ट्स में दावा किया जा रहा है कि खराब मौसम की वजह से प्लेन ने लैंडिंग से पहले आसमान में चक्कर लगाए। यानी वह एक बार में ही रनवे पर नहीं उतरा। पायलट ने विमान को बचाने की पूरी कोशिश की। केंद्रीय मंत्री वी मुरलीधरन ने बताया कि पायलट ने दूसरी कोशिश में प्लेन को लैंड कराया, लेकिन लैंडिंग कामयाब नहीं रही।