Monday, September 23, 2024
HomeNationalपीएम नरेंद्र मोदी आज शाम 4 बजे करेंगे देश को संबोधित,अनलॉक-2' की...

पीएम नरेंद्र मोदी आज शाम 4 बजे करेंगे देश को संबोधित,अनलॉक-2′ की नई गाइडलांइस, मेट्रो, जिम और बार पर रोक बरकरार, स्कूल-कॉलेज 31 जुलाई तक बंद

दिल्ली  वेब डेस्क / प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज  शाम  4  बजे देश को संबोधित करेंगे। PMO प्रधानमंत्री कार्यालय ने सोमवार की रात एक ट्वीट जारी करके बताया कि प्रधानमंत्री मोदी शाम चार बजे राष्ट्र के नाम संदेश देंगे। 29 जून, सोमवार की रात को केंद्रीय गृह मंत्रालय द्वारा अनलॉक-2 की गाइडलाइंस जारी कर दी गई है। यह नई गाइडलाइन-1 जुलाई से लागू होंगी । आज अनलॉक-1 का अंतिम दिन के साथ इसकी अवधि समाप्त हो जाएगी। जिसके बाद अनलॉक-2 को लागू कारने का ऐलान किया गया है जिसके साथ अनलॉक 1 की तुलना में और भी गतिविधियों में सीमित मात्रा में छुट दी जाएगी। कंटेनमेंट जोन में पाबंदियां जारी रहेंगी । 

अनलॉक-2 में आपको मिलेगी इन गतिविधियों में रियायतें-

सीमित मात्रा में यात्री ट्रेनों और घरेलु उड़ानों की अनुमति दी गई है। जिनका संचालन आने वाले समय में भी जारी रहेगा।वंदे भारत मिशन के तहत सीमित संख्या में यात्रियों की अंतरराष्ट्रीय हवाई यात्रा की अनुमति दी गई है। रात्रिकालिन कर्फ्यू का समय बदला गया है और अब रात 10 बजे से सुबह 5 बजे तक कर्फयू रहेगा। अब दुकानों में 5 लोग से ज्यादा भी आ सकेंगे किन्तु सोशल डिस्टेंसिग के नियमों का पूर्णतः पालन करना होगा। 15 जुलाई से केंद्र व राज्य सरकारों के ट्रेनिंग इंस्टीट्यूट में कामकाज शुरू होगा। स्कूल व कोचिंग संस्थान 31 जून तक बंद रहेंगें।

अनलॉक-2 के दौरान भी बंद रहेंगी ये सुविधाएं-

अनलॉक-2 में कंटेंटमेंट जोन में लॉकडाउन के शख्त नियम जारी रहेंगे, किन्तु कंटेटमेंट जोन के बाहर भी बहुत सी सुविधाओं में रियायते नहीं मिल पाएंगी । यह हैं वह सुविधाएं जिनका आप अनलॉक-2 के दौरान भी उपभोग नहीं कर पाएगें-

मेट्रो रेल
सिनेमा हॉल्स
जिम
स्वीमिंग पूल
एंटरटेनमेंट पार्क
थिएटर
बार
ऑडिटोरियम
असेंबली हॉल

इन सुविधाओं पर होगा अभी विचार

देश में कोरोना संक्रमण की स्थिति को देखते हुए निम्नलिखित सुविधाओं पर छूट देने को लेकर विचार किया जाएगा।

सामाजिक
राजनीतिक
स्पोर्ट्स
मनोरंजन
अकादमिक
सांस्कृतिक
धार्मिक
अन्य बड़ा जमावड़ा

इससे पहले PM मोदी ने रविवार ‘मन की बात’ कार्यक्रम के जरिए देशवासियों को संबोधित करते हुए कोरोना से लेकर तूफान, टिड्डी हमले लद्दाख में शहीद हुए जवानों का जिक्र किया था। PM मोदी ने कहा था कि सैकड़ों आक्रांताओं ने देश पर हमला किया, लेकिन भारत इससे भव्य होकर सामने आया।चीन का नाम लिए बगैर पीएम मोदी ने कहा था कि लद्दाख में भारत की तरफ आंख उठाकर देखने वालों को करारा जवाब मिला है। वहीं ‘मन की बात’ में पीएम मोदी ने कहा था कि कोरोना के संकट काल में देश लॉकडाउन से बाहर निकल आया है।

bureau
bureau
BUREAU REPORT
RELATED ARTICLES

Most Popular

spot_img