दुनिया भर में कोरोना संक्रमित मरीजों का आंकड़ा 85 लाख के पार, अब तक साढ़े चार लाख से ज्यादा लोगों की मौत

0
10

दिल्ली वेब डेस्क / दुनिया भर में कोरोना वायरस का कहर जारी है । हर दिन के साथ नए मामले सामने आते जा रहे हैं । वर्ल्डोमीटर के मुताबिक, पूरी दुनिया में कोरोना से 85 लाख से ज्यादा लोग संक्रमित हैं, जबकि मरने वालों की संख्या चार लाख 55 हजार के पार पहुंच गई है । जबकि 44 लाख से ज्यादा लोग इसे मात देकर ठीक भी हो चुके हैं । दुनिया के करीब 62 फीसदी कोरोना के मामले सिर्फ 8 देशों से आए हैं । इन देशों में कोरोना पीड़ितों की संख्या 51 लाख से अधिक है ।

कोरोना का सबसे ज्यादा असर अमेरिका में देखा जा रहा है । अमेरिका में 22 लाख से ज्यादा लोग अबतक कोरोना संक्रमित चुके हैं । एक लाख से ज्यादा मौतें हो चुकी हैं । लेकिन अब हर दिन ब्राजील में अमेरिका से ज्यादा मामले और मौतें दर्ज की जा रही हैं । ब्राजील के बाद रूस और भारत में संक्रमितों की संख्या दुनिया में सबसे ज्यादा तेजी से बढ़ रही है ।

ब्राजील, रूस, स्पेन, यूके, इटली, भारत, पेरू में कोरोना मामलों की संख्या दो लाख पार हो चुकी है । इनके अलावा आठ देश ऐसे हैं जहां एक लाख से ज्यादा कोरोना केस हैं । चार देश अमेरिका, ब्राजील, ब्रिटेन, इटली ऐसे हैं, जहां 30 हजार से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है । अमेरिका में मौतों का आंकड़ा 1.20 लाख से ज्यादा हो चुका है । चीन टॉप-18 संक्रमित देशों की लिस्ट से बाहर हो चुका है । वहीं भारत टॉप-4 देशों में शामिल हो गया है ।

भारत में एक दिन में कोविड-19 के रिकॉर्ड 12,881 मामले आने के साथ ही संक्रमितों की कुल संख्या 3,66,946 पर पहुंच गई है । साथ ही 334 और लोगों की मौत के साथ मृतकों की संख्या 12,237 हो गई है । केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार एक जून से 18 जून तक कोरोना वायरस संक्रमण के मामलों में 1,76,411 की वृद्धि हुई । कोविड-19 के मामलों में शीर्ष 10 राज्यों में महाराष्ट्र, तमिलनाडु, दिल्ली, गुजरात और उत्तर प्रदेश शामिल हैं ।