Friday, September 20, 2024
HomeNationalबड़ी खबर : राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (एनडीएमए) ने उद्योगों को फिर...

बड़ी खबर : राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (एनडीएमए) ने उद्योगों को फिर से खोलने के लिए जारी किए दिशा-निर्देश, 17 मई के बाद पूरी तरह से लॉक डाउन खुलने के आसार बढे ?

दिल्ली वेब डेस्क / 17 मई के बाद देश में लॉक डाउन ओपन होगा या फिर जारी रहेगा | इससे लेकर कयासों का दौर शुरू हो गया है | इस बीच एनडीएमए ने लॉक डाउन के बाद उद्योग धंधों को खोले जाने को लेकर जो दिशा निर्देश जारी किये है, उससे लग रहा है कि 17 मई के बाद देश की फ़िजा बदलने वाली है | मसलन देश में स्थिति सामान्य होने के आसार बढ़ गए है | 

राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण ने रविवार को लॉक डाउन के बाद विनिर्माण उद्योगों को फिर से शुरू करने के लिए दिशा-निर्देश जारी किया है। गौरतलब हो कि देश में कोरोना वायरस के प्रसार को रोकने के लिए 23 मार्च से लॉक डाउन लागू किया गया है। इस कारण विनिर्माण उद्योगों पर भी रोक लगी हुई है। 

एक अधिकारी ने न्यूज़ टुडे को बताया कि एनडीएमए ने विशाखापत्तनम गैस कांड के मद्देनजर लॉक डाउन के बाद उद्योगों को फिर से खोलने के लिए दिशा-निर्देश जारी किए हैं। इसमें कहा गया है कि उद्योग इकाइयों को फिर से शुरू करने के दौरान पहले सप्ताह को ट्रायल या परीक्षण अवधि के रूप में देखा जाए।

दिशा-निर्देशों में कहा गया है कि कंपनियों को लॉक डाउन के बाद पहले ही हफ्ते से अधिक उत्पादन के लक्ष्यों को हासिल करने की कोशिश नहीं करनी चाहिए। इस दौरान सभी प्रकार के सुरक्षा और प्रोटोकॉल का पालन किया जाए।

एनडीएमए के निर्देश में कहा गया है कि कारखानों को हर दो-तीन घंटे में साफ-सफाई की व्यवस्था सुनिश्चित करनी होगी, खासकर सार्वजनिक स्थानों पर स्थित कारखानों को यह प्रबंधन करना होगा। इसमें कहा गया है कि श्रमिकों के आवास और उनकी सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए साफ-सफाई की जानी चाहिए, जिससे वायरस से प्रसार पर रोक लगाई जा सके। 

ये भी पढ़े : मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने केन्द्रीय कोयला खान मंत्री प्रहलाद जोशी को लिखा पत्र

गौरतलब है कि देश में कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए केंद्र सरकार ने 17 मई तक लॉक डाउन लागू किया है। माना जा रहा है कि लॉक डाउन के समाप्त होने के बाद कुछ उद्योगों को फिर से खोला जाएगा, ताकि लगातार गिरावट का सामना कर रही अर्थव्यवस्था को पटरी पर लाया जा सके। हालाँकि इस दिशा निर्देश से यह साफ़ नहीं होता की 17 मई के बाद लॉक डाउन ख़त्म ही हो जायेगा | लेकिन औद्योगिक यूनिट को लेकर जारी इन दिशा निर्देशों से यह जरूर कयास लगाया जा सकता है कि लॉक डाउन अब अपनी अंतिम सांसे ले रहा है | 

bureau
bureau
BUREAU REPORT
RELATED ARTICLES

Most Popular

spot_img