Saturday, October 5, 2024
HomePoliticsमुख्यमंत्री भूपेश बघेल ग्राम सभा में हुए शामिल , यह पहली...

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ग्राम सभा में हुए शामिल , यह पहली बार है जब कोई मुख्यमंत्री किसी ग्राम सभा हुए शामिल |

छत्तीसगढ़ विधान सभा में ऐतिहासिक जीत दर्ज करने बाद से ही अपने कार्यकाल में ढेर सारी उपलब्धियों के साथ इतिहास रचने वाले मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने 26 जनवरी गणतंत्र दिवस के मौके पर एक और इतिहास रच दिया  |  उन्होंने ऐसा काम किया जो अब तक छत्तीसगढ़ में कोई मुख्यमंत्री नहीं कर सका है ।  दरअसल भूपेश बघेल अपने विधानसभा क्षेत्र पाटन के तीन गांवों में पहुंचे । उन गांवों में जहां विशेष ग्राम सभा का आयोजन किया गया था । राज्य में यह पहला अवसर है जब कोई मुख्यमंत्री किसी ग्राम सभा में शामिल हुआ हो ।

            मुख्यमंत्री भूपेश बघेल सबसे पहले ग्राम असोग पहुंचे उसके बाद वे तेलीगुड़ा और फिर भनसूली पहुंचे । तीनों गांव में आयोजित ग्राम सभा में शामिल होकर भूपेश बघेल ने गांव वालों को सरकार के अब तक कार्यों के साथ नरवा-गरुवा, घुरवा-बारी योजना के बारे जानकारी दी । उन्होंने बताया कि सरकार की प्राथमिकता में ग्रामीण विकास का मतलब है क्या । वहीं उन्होंने गांव वालों की बातें भी सुनी, गांव वालों से उनकी मांगों पर चर्चा की । भूपेश बघेल ने कहा कि भारत हो या फिर छत्तीसगढ़ यह गांवों का देश और प्रदेश है । विकास का सही रास्ता गांव से ही गुजर सकता है । पूर्व की सरकारों में भले ग्राम सभा के अधिकारों की रक्षा न हुई हो लेकिन कांग्रेस सरकार में ग्राम सभा के अधिकारों की न सिर्फ रक्षा होगी, बल्कि सरकार ग्राम सभा के निर्णयों के आधारों पर गांवों में विकास करेगी । गांव वाले जैसा विकास चाहेंगे हम वैसा ही विकास करेंगे ।   
            मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने गणतंत्र दिवस समारोह की शुभकामनाएं देते हुए कहा कि गांधी जी की ग्राम स्वराज व राम राज्य की परिकल्पना को साकार किया जाएगा । राज्य की ग्रामीण अर्थव्यवस्था को मजबूत करने का कार्य किया जाएगा । छत्तीसगढ़ राज्य के मूल पहचान नरवा,गरूवा, घुरूवा, बारी को स्थापित करके किसानों के खेतों तक पानी पहुंचाने की व्यवस्था हो सकेगी तथा गौठान एवं चारागाह की व्यवस्था होने से पशुपालन और जैविक खाद को बढ़ावा मिलेगा |  गौठानों में गोबर गैस प्लांट लगाया जाएगा |  खेतों एवं बाड़ी में जैविक खाद का उपयोग किया जाएगा । 


भूपेश बघेल ने ग्राम असोगा में ग्रामवासियों की मांग पर समरसता भवन बनाने के लिए 20 लाख रुपए तथा मिनी स्टेडियम और गौरव पथ निर्माण की भी स्वीकृति दी है |  ग्राम सभा में गौठान के लिए भूमि आरक्षित करने का अनुमोदन पारित ग्राम पंचायत असोगा में गौठान के लिए 2.13 हेक्टेयर एवं चारागाह के लिए 15 एकड़ जमीन ग्राम पंचायत तेलीगुण्डरा में पंचायत द्वारा गौठान के लिए 3 एकड़ एवं चारागाह के लिए 5 एकड़ भूमि तथा ग्राम भनसुली में गौठान के लिए 3 एकड़ व चारागाह के लिए 13 एकड़ भूमि आरक्षित करने का अनुमोदन विशेष ग्राम सभा में पारित किया गया | उन्होंने ग्राम तेलीगुण्डरा में पेयजल व्यवस्था के लिए लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग के अधिकारियों को सोलर पम्प लगाकर पानी की अपूर्ति कराने के निर्देश दिए हैं |  मुख्यमंत्री ने ग्राम भनसुली में ग्रामीणों की मांग पर सर्व समाज भवन निर्माण की स्वीकृति दी है।

SHASHIKANT SAHU
SHASHIKANT SAHUhttp://www.newstodaycg.com
Shashikant Sahu shashikant.sahu@newstodaycg.com
RELATED ARTICLES

Most Popular

spot_img