Saturday, October 5, 2024
HomeHealthजरूरत नहीं अब नकली पलकों की, इस तरह से करेंगे देखभाल तो...

जरूरत नहीं अब नकली पलकों की, इस तरह से करेंगे देखभाल तो जल्दी ही बड़े और घने दिखेंगे

वेब डेस्क / आंखों को बड़ा और खूबसूरत दिखाने पलकों का भी अहम योगदान होता है। इसीलिए बाजार में नकली पलकें खूब बिकती हैं। जिन्हें लगाने से आंखों की सुंदरता में चार चांद लग जाता है। लेकिन बात जब पलकों या आईलैशेज को घना और मजबूत करने की आती है तो कई बार उन्हें काटने की सलाह दी जाती है जोकि पूरी तरह से गलत है। ऐसा करना आपकी आंखों को नुकसान पहुंचा सकता है। हालांकि पलकों को घना करने के कुछ नेचुरल तरीके हैं। तो चलिए जानें वो कौन से तरीके हैं जो पलकों को प्राकृतिक तरीके से घना और मजबूत बना सकते हैं जिससे आपकी आंखों की सुंदरता बढ़ जाए।

जैतून का तेल

जैतून यानी की ऑलिव ऑयल को लगाने से आंखों की पलके मजबूत होती हैं और उनमें घनापन भी आता है। तेल को लगाने के लिए कॉटन का पैड लेकर उसे तेल में डुबो लें। उसके बाद तेल में डुबे इस पैड को ऊपरी और नीचे की पलकों पर हल्के हाथों से लगाएं। सप्ताह में दो से तीन बार ऐसा करने से जल्दी ही पलकों में फर्क दिखने लगेगा।

ये भी पढ़े : डिप्रेशन की समस्या से छुटकारा पाने में आपकी मदद करेंगी ये 11 फूड्स

पेट्रोलियम जेली

पलकों को घना करने का सबसे आसान तरीका है पेट्रोलियम जेली को लगाने का। इसे लगाने से भी पलकों में घनापन दिखने लगता है। पलकों को मॉइश्चराइज करने के लिए पेट्रोलियम जेली को रात को सोने से पहले लगा लें। अगले दिन इसे पलकों से हटाकर पानी से धो दें। कुछ ही दिनों में फर्क नजर आने लगेगा।

ग्रीन टी

ग्रीन टी केवल शरीर को पतला करने के लिए काम की नही है बल्कि इसकी मदद से चेहरे को भी सुंदर बनाया जा सकता है। ग्रीन टी को पलकों पर लगाने के लिए एक टी बैग को एक कप गर्म पानी में डुबो दें। उसके बाद कॉटन पैड की मदद से पानी ठंडा होने पर पलकों पर लगा लें।

विटामिन ई

बालों की ग्रोथ के लिए विटामिन ई सबसे ज्यादा फायदेमंद है। इसे अलग से खा सकते हैं या फिर इसे बालों में लगाकर भी फायदा लिया जा सकता है। विटामिन ई से भरपूर नारियल के तेल को भी पलकों पर लगाने से पलकें घनी और काली होती है।

आंखें शरीर का एक नाजुक हिस्सा है इसलिए किसी भी तरह की चीज को आंखों की पलकों पर लगाते समय सावधानी रखिए। इन उपायों को करने से पहले आंखों को साफ पानी से धो लें। हालांकि लगाने के बाद अगर आंखे जलने लगे तो तुरंत ही इसे पानी से साफ कर दें।

bureau
bureau
BUREAU REPORT
RELATED ARTICLES

Most Popular

spot_img