प्याज की नई फसल जल्द आएगी बाजार में , कीमतें हो सकती हैं सामान्य | 

0
6

वेब डेस्क / देशभर में आसमान छूती प्याज की कीमतों से लोगों को जल्द राहत मिलने वाली है | अगले महीने से प्याज की नई फसल की आवक बाजार में शुरू होने वाली है। बीते कुछ सप्ताह में प्याज की कीमत बढ़कर डेढ़ से दो सौ रूपये किलों के ऊपर तक पहुंच चुकी है |  अभी भी कई जगहों पर प्याज काफी महंगा बिक रहा है।

20-25 रुपये पर पहुंचेगी कीमत

ब्लूमबर्ग की एक रिपोर्ट के मुताबिक, महाराष्ट्र के लासलगांव के कृषि उत्पाद बाजार समिति के एक निदेशक जयदत्ता सीताराम होल्कर ने बताया कि जनवरी मध्य से देश के सबसे बड़े प्याज के थोक बाजार लासलगांव में थोक कीमतें 20-25 रुपये प्रति किलो तक पहुंच जाएंगी।

प्याज का रेट कट पर असर

प्याज की नई फसल की आवक से लोगों को बड़ी राहत मिलेगी। प्याज की कीमतों में बढ़ोतरी कारण न सिर्फ महंगाई में इजाफा हुआ है, बल्कि प्याज की चोरी की भी घटनाएं सामने आई हैं। प्याज की बढ़ती कीमतें भारत की व्यवस्था पर बड़ा असर डालती हैं। हालत यह है कि अर्थशास्त्री आरबीआई द्वारा रेट कट के लिए प्याज की कीमतों पर पैनी नजर बनाए हुए हैं।

फिलहाल नियंत्रण में नहीं कीमतें

भारत में आमतौर पर जरूरत से अधिक प्याज का उत्पादन होता है। लेकिन इस साल भारी बारिश तथा बाढ़ के कारण भंडारित प्याज खराब हुआ और कई इलाकों में मॉनसून फसल को नुकसान पहुंचा। केंद्र सरकार ने प्याज की कीमतों को नियंत्रित करने के लिए निर्यात पर प्रतिबंध लगाया, जमाखोरी पर लगाम लगाई और आयात में बढ़ोतरी की। हालांकि, इन सब उपायों के बावजूद प्याज की कीमतें नियंत्रित नहीं हुई हैं, क्योंकि विदेश से आने वाला प्याज 27 दिसंबर के बाद ही पहुंचेगा।