छत्तीसगढ़ के रियल एस्टेट कारोबार में जोरदार बूम, नवरात्रि के 4 दिनों में ही 20 करोड़ से ज्यादा की हुई रजिस्ट्री, पिछले साल 16 करोड़ का टूटा रिकार्ड

0
16

रायपुर: नवरात्रि के तीन दिन बीतने के साथ रियल एस्टेट के कारोबार में बूम आया है। बुधवार को सातवें दिन तक 20 करोड़ से ज्यादा की रजिस्ट्री हो चुकी है। पिछले साल 2023 में नवरात्रि के छह दिनों में 16 करोड़ की ही रजिस्ट्री हुई थी। जितनी तेजी से अप्वाइंटमेंट हो रहे हैं दावा किया जा रहा है कि दशहरा तक 60 करोड़ की रजिस्ट्री होना तय है।

नवरात्रि के एक-दो दिन बाद से ही लोगों के दस्तावेज तैयार होने लगे। यही वजह है कि अब रजिस्ट्री में बेहद तेजी आ गई है। बिल्डरों, जमीन कारोबारियों और रियल एस्टेट एजेंटों की माने तो इस बार नवरात्रि में जमीन की खरीदी-बिक्री पिछले साल से दोगुना हो गई है। आम दिनों में 150 ऑनलाइन अप्वाइंटमेंट नहीं हो रहे थे। लेकिन अभी नवरात्रि के एक-दो दिन बाद से रोजाना 300 से 350 अप्वाइंटमेंट हो रहे हैं। लोग बढ़-चढ़कर प्रॉपर्टी की खरीदी कर रहे हैं।

इस वजह से रजिस्ट्री भी जमकर हो रही है। अभी त्योहार में शहर के सभी बड़े बिल्डरों की ओर से ऑफर दिए जा रहे हैं। इन ऑफरों का फायदा लेने के लिए भी लोग बुकिंग कराने के तुरंत बाद रजिस्ट्री करवा रहे हैं। रजिस्ट्री कराने के लिए केवल चार दिन में ही 2000 से ज्यादा लोग दफ्तर पहुंचे। पिछले साल इनकी संख्या 1315 के आसपास थी। इस बार रायपुर शहर के अलावा नवा रायपुर. आरंग, अभनपुर और तिल्दा-नेवरा में भी खूब रजिस्ट्री हो रही है। पिछले साल की तुलना में इन इलाकों में 35 फीसदी ज्यादा लोगों ने रजिस्ट्री कराई है।

तीन दिन में नवा रायपुर में ही 50 लाख से ज्यादा की रजिस्ट्री हो चुकी है। रायपुर शहर के सभी वार्डों और खासतौर पर आउटर में अभी लोग ज्यादा जमीन और मकान खरीद रहे हैं।इस वजह से रायपुर के सभी पांच सब रजिस्ट्रारों के पास रोजाना रजिस्ट्री की बुकिंग फूल हो रही है। शहर का कोई भी वार्ड ऐसा नहीं है जहां अभी मकान या जमीन की खरीदी-बिक्री न हो रही हो।

नवरात्रि में इस बार पिछले साल से ज्यादा रजिस्ट्री हो रही है। तय लक्ष्य के अनुसार लगातार बढ़ रहे हैं। अभी दशहरा तक यह आंकड़ा और बढ़ने की पूरी संभावना है। दस्तावेजों की संख्या बढ़ने की वजह से विभाग की आय भी लगभग दोगुना हो रही है। दिवाली तक रियल एस्टेट का कारोबार बढ़ता ही रहेगा।