झारखंड के धनबाद में DTO के घर ED की छापेमारी, भारी मात्रा में कैश मिलने की खबर, सीओ, वकील और कारोबारी के ठिकानों पर भी छापा

0
6

धनबाद: झारखंड में प्रवर्तन निदेशालय ने कार्रवाई की है। कोयला नगरी धनबाद में ईडी की टीम ने मंगलवार की सुबह धमक दी। ईडी की टीम ने धनबाद शहर के सदर थाना क्षेत्र स्थित झाडूडीह के देव विहार अपार्टमेंट में धनबाद डीटीओ सीपी दिवाकर द्विवेदी के आवास पर सुबह-सुबह दबिश दी। छापेमारी जारी है। डीटीओ के घर से भारी मात्रा में रुपए बरामद होने की सूचना है। टीम की छापेमारी के दायरे में वकील, सीओ और एक कारोबारी के आने की सूचना है। जानकारी के मुताबिक कांके सीओ जय कुमार राम, सीओ प्रभात भूषण, कारोबारी संजीव पांडे और रवि नाम के व्यक्ति के यहां भी छापेमारी की जा रही है।

आज की ईडी रेड का पूरा मामला रांची में जमीन घोटाले की जांच कर रही ईडी को मैनेज करने के लिए मांगे गए करीब 6 करोड़ की राशि से जुड़ा है। जमीन घोटाले की जांच में कांके सीओ जय कुमार राम और तत्कालीन नामकुम सीओ प्रभात कुमार सिंह के अलावा धनबाद डीटीओ और कांके के तत्कालीन सीओ सीपी दिवाकर द्विवेदी पर 5.71 करोड़ रुपए में डील करने का आरोप लगा है। जमीन कारोबारी संजीव कुमार पांडे ने पंडरा ओपी में वकील सुजीत कुमार के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज कराई है, जिसमें इस बात का जिक्र किया गया है।

जमीन कारोबारी ने बताया है कि ईडी को मैनेज करने के लिए कांके सीओ जय कुमार राम से 3.40 करोड़, नामकुम के तत्कालीन सीओ प्रभात कुमार सिंह से 1.05 करोड़ और धनबाद डीटीओ व कांके के तत्कालीन सीओ सीपी दिवाकर द्विवेदी से एक करोड़ समेत कुल 5.71 करोड़ रुपए लिए थे।

कांके सीओ जय कुमार राम ने अपने परिचित अमन और धनबाद डीटीओ सीपी दिवाकर द्विवेदी ने अपने भाई के माध्यम से पैसा दिए। ईडी की चार्जशीट में जब सभी के नाम सामने आए तो वह नामकुम के तत्कालीन सीओ प्रभात कुमार सिंह, धनबाद डीटीओ व कांके के तत्कालीन सीओ सीपी दिवाकर द्विवेदी और कांके सीओ जय कुमार राम के परिचित अमन के साथ 2 अक्टूबर की सुबह वकील के पंडरा स्थित कार्यालय पहुंचे और पैसे वापस करने को कहा। वकील ने एसबीआई खाते के 54 चेक काट कर दिए। वकील ने यह लिख कर भी दिया कि 4 किश्त में सारा पैसा चुका देंगे।

संजीव कुमार पांडे ने प्राथमिकी में बताया है कि कांके सीओ जय कुमार राम ने अपने परिचित अमन के माध्यम से वकील को पैसे के अलावा एक आईफोन भी दिया है। वहीं, वकील सुजीत कुमार ने भी प्राथमिकी दर्ज कराई है। जिसमें बताया है कि जमीन कारोबारी संजीव कुमार पांडे उनकी एसयूवी (जेएच 01 एफआर 4730) छीनकर ले गए। पुलिस अब दोनों ओर से दर्ज प्राथमिकी की जांच में जुटी है।