Jammu Kashmir Chunav Result: जम्मू-कश्मीर में कांटे की टक्कर, बीजेपी ने रोका कांग्रेस-नेशनल कॉन्फ्रेंस का रथ….

0
1

जम्मू-कश्मीर में 10 साल बाद हुए विधानसभा चुनाव के नतीजे आज आने वाले हैं, जिसे लेकर मतदाताओं और राजनीतिक दलों में जोश भी है और आशंका भी है. एक अक्टूबर को 90 विधानसभा सीटों पर आखिरी चरण का मतदान पूरा हुआ था, जबकि इससे पहले 18 सितंबर को पहले चरण और 25 सितंबर को दूसरे चरण का मतदान हुआ था. वोटों की गिनती सुबह 8 बजे शुरू होगी. ये चुनाव इसलिए भी खास है, क्योंकि धारा 370 हटने के बाद जम्मू-कश्मीर में पहली बार विधानसभा चुनाव हुए हैं. धारा 370 के हटने के बाद से जम्मू-कश्मीर के राजनीतिक हालात में बड़े बदलाव देखे गए हैं और अब आज आने वाले चुनाव के नतीजे इस नए राजनीतिक दौर की दिशा तय करने में अहम भूमिका निभाएंगे.

जम्मू-कश्मीर में 10 साल पहले आखिरी विधानसभा चुनाव हुए थे और उस वक्त ये राज्य हुआ करता था. 37 सीटें जम्मू, 46 कश्मीर घाटी और चार सीटें लद्दाख क्षेत्र में थीं. तब जम्मू कश्मीर में 65 फीसदी मतदान हुआ था. तब महबूबा मुफ्ती ने बीजेपी के साथ मिलकर सरकार बनाई थी, आज हालात बदले हुए हैं. केंद्र शासित प्रदेश बनने के बाद हुए पहले विधानसभा चुनाव में कुल 873 उम्मीदवारों ने किस्मत आजमाई. आज जनता के फैसले का परिणाम आ जाएगा. श्रीनगर में आठ विधानसभा सीटों के लिए मतगणना केंद्र शेर-ए-कश्मीर इंटरनेशनल कन्वेंशन सेंटर में बनाया गया है. 19 जिलों की बाकी 82 सीटों के लिए संबंधित जिला मुख्यालयों में मतगणना होगी. विस्थापित कश्मीरी पंडितों के मतों की गिनती जम्मू, उधमपुर और दिल्ली में होगी, जहां मतगणना केंद्र बनाए गए हैं.

जम्मू-कश्मीर में कांग्रेस+ ने बढ़त हासिल कर ली है और 14 सीटों पर आगे चल रही है. बता दें कि जम्मू-कश्मीर में कांग्रेस पार्टी और नेशनल कॉन्फ्रेंस के बीच गठबंधन है. जम्मू-कश्मीर में बीजेपी 10 सीटों पर आगे चल रही है. जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव के लिए जारी मतगणना में पहला रुझान आने लगा है. शुरुआती रुझानों में बीजेपी एक सीट पर आगे चल रही है और कांग्रेस पार्टी ने 2 सीटों पर बढ़त बना ली है.