WhatsApp पर पुलिस का बड़ा एक्शन, इस मामले में FIR दर्ज, नोडल अधिकारी और निदेशकों के नाम भी शामिल…

0
16

पॉपुलर मैसेजिंग ऐप WhatsApp का इस्तेमाल भारत में करोड़ों लोग करते हैं. हाल के दिनों में इस प्लेटफॉर्म का गलत इस्तेमाल कर कई लोगों के बैंक अकाउंट खाली कर दिए गए हैं. ऐसे में गुरुग्राम पुलिस ने WhatsApp पर कड़ी कार्रवाई की है. गुरुग्राम पुलिस ने जानकारी नहीं देने पर WhatsApp निदेशकों और नोडल अधिकारी के खिलाफ केस दर्ज किया है.

पुलिस के मुताबिक, एक गंभीर मामले की जांच के दौरान 17 जुलाई को WhatsApp को ई-मेल के जरिए नोटिस जारी किया गया था और जरूरी जानकारी देने के लिए कहा था. कई बार रिक्वेस्ट के बाद भी WhatsApp की तरफ से कोई जवाब नहीं आया और न ही पुलिस को कोई जानकारी दी गई. शनिवार को गुरुग्राम के साइबर क्राइम ईस्ट पुलिस स्टेशन में WhatsApp के निदेशकों और नोडल अधिकारियों के खिलाफ धारा 223 (ए), 241, 249 (सी) बीएनएस और सूचना प्रौद्योगिकी अधिनियम के तहत केस दर्ज किया गया है.

पुलिस के अनुसार, देश के मौजूदा कानूनों के तहत WhatsApp जरूरी कानूनी जानकारी देने के लिए बाध्य है. बावजूद इसके WhatsApp मैनेजमेंट ने इस गंभीर मामले में कोई जानकारी नहीं दी और कानून निर्देशों का उल्लंघन किया है. बता दें कि WhatsApp और अन्य ऐप्स से साइबर ठगी के नए नए मामले सामने आ रहे हैं. इसमें फाइनेंस, जॉब समेत कई अन्य तरीके शामिल हैं. कई बार लोगों को डिजिटल अरेस्ट भी किया जाता है. सरकार इस पर रोक लगाने के लिए जरूरी कदम भी उठा रही है. यहां तक कि साइबर ठग WhatsApp और अन्य ऐप्स की मदद लेकर लोगों को चूना लगा रहे हैं और बैंक अकाउंट खाली कर रहे हैं. इसको लेकर लोगों को जागरूक भी किया जा रहा है.