Cheapest Petrol price: यहां पारले जी बिस्कुट से भी सस्ता मिलता है पेट्रोल, सिर्फ ₹70 में गाड़ी की टंकी फुल!

0
67

Cheapest Petrol price: भारत में पेट्रोल-डीजल की कीमत हमेशा चुनावी मुद्दा रहा है. पेट्रोल-डीजल के दाम ने सरकारें गिरा दी है. इसकी बढ़ती कीमत देश की दशा और दिशा तय करती है. देश की इकोनॉमी पर तेल की कीमतों का असर पड़ता है. अगर पेट्रोल-डीजल के दाम बढ़े को हाहाकार मच जाता है, लोगों की रसोई पर दवाब बढ़ने लगता है. महंगाई बढ़ जाती है. भारत में अधिकांश शहरों में फिलहाल पेट्रोल 100 रुपये प्रति लीटर के भाव से बिक रहा है, लेकिन एक देश ऐसा भी है, जहां माचिस की डिब्बी से भी कम दाम में पेट्रोल मिल जाता है. जितने में आप भारत में एक लीटर तेल खरीदते हैं, उतने में वहां टंकी फुल करवा सकते हैं.

दुनिया में सबसे सस्ता पेट्रोल वेनेजुएला में बिक रहा था, लेकिन अब स्थिति बदल गई है. अब दुनिया में सबसे सस्ते तेल ईरान और लीबिया में मिलता है. यहां पानी की बोतल से भी सस्ता तेल बिकता है. पश्चिम एशियाई देश ईरान के पास भी तेल का विशाल भंडार है. यहां पेट्रोल की कीमत 0.029 डॉलर प्रति लीटर यानी 2.42 रुपये प्रति लीटर है. यानी अगर आप अपनी गाड़ी की 30 लीटर की टंकी फुल करवाते हैं तो आपको सिर्फ 72.6 रुपये खर्च करने पड़ेंगे. अब जरा सोचिए दिल्ली में जहां एक लीटर पेट्रोल के लिए आप 94.72 रुपये खर्च करते हैं. वहां 70-75 रुपये में आपकी गाड़ी की टंकी फुल हो जाती है.

दुनिया का सबसे सस्ता पेट्रोल ईरान में बिकता है, क्योंकि यहां तेल के विशाल भंडार हैं. दूसरे नंबर पर लीबिया हैं, जहां पेट्रोल की कीमत 0.031 डॉलर यानी 2.57 रुपये प्रति लीटर है. तीसरे नंबर पर वेनेजुएला है, जहां तेल की कीमत 0.035 डॉलर यानी 2.91 रुपये प्रति लीटर है. भारत के मुकाबले पाकिस्तान और चीन में पेट्रोल बिक रहा है.

जहां सबसे सस्ता पेट्रोल ईरान में तो वहीं सबसे महंगा पेट्रोल हॉन्ग कॉन्ग में बिकता है. वहां 1 लीटल पेट्रोल की कीमत 3.096 डॉलर यानी 257.03 रुपये है. दरअसल इस देश को अपनी जरूरत का अधिकांश हिस्सा आयात करना पड़ता है. जिसकी वजह से यहां तेल दुनिया में सबसे ज्यादा मंहगा बिकता है.