Saturday, October 5, 2024
HomeNEWSNew Rules July 2024: आज से क्रेडिट कार्ड पेमेंट और बैंक खाते...

New Rules July 2024: आज से क्रेडिट कार्ड पेमेंट और बैंक खाते समेत बदल गए 5 नियम, इन बदलावों का असर पड़ेगा देश के लाखों आम आदमी पर

New Rules July 2024: 1 जुलाई 2024 से क्रेडिट कार्ड बिल भुगतान के नियम बदल गए हैं. अब मोबाइल सिम बदलने के बाद मोबाइल नंबर पोर्ट कराने के लिए 7 दिन इंतजार करना होगा. 1 जुलाई 2024 से मोबाइल रिचार्ज कराना भी महंगा हो जाएगा. अगर आपका खाता पंजाब नेशनल बैंक (PNB) में है और उसे लंबे समय से इस्तेमाल नहीं किया गया है, तो वह 1 जुलाई 2024 से खुद-ब-खुद बंद हो जाएगा.

मोबाइल फोन, क्रेडिट कार्ड, और पीएनबी खाते उपयोग करने वालों के लिए एक महत्वपूर्ण खबर है. आज से क्रेडिट कार्ड पेमेंट, मोबाइल पोर्ट, और पीएनबी खाते समेत पांच प्रमुख नियम बदल गए हैं. नए नियमों के बाद, एक कंपनी से दूसरी कंपनी के मोबाइल नंबर को पोर्ट करना आसान हो जाएगा, और पीएनबी के तीन साल से पुराने खाते बंद हो जाएंगे. इन बदलावों का असर देश के लाखों आम आदमी पर पड़ेगा.

मोबाइल पोर्ट करना होगा आसान
नियमों में बदलाव के बाद अब 1 जुलाई 2024 से सिम बदलने के बाद मोबाइल नंबर पोर्ट कराने के लिए 7 दिन इंतजार करना होगा. दूरसंचार नियामक ट्राई ने मोबाइल फोन नंबर के जरिए होने वाली धोखाधड़ी को रोकने के लिए यह कदम उठाया है. पहले मोबाइल नंबर पोर्ट कराने के लिए 10 दिनों तक इंतजार करना पड़ता था. अगर सिम बदलने की तारीख से सात दिन की समाप्ति से पहले विशिष्ट पोर्टिंग कोड (UPC) के लिए अनुरोध किया गया है, तो इसे आवंटित नहीं किया जाएगा.

Credit Card पेमेंट नियम परिवर्तन
1 जुलाई 2024 से क्रेडिट कार्ड बिल भुगतान के नियम बदल गए हैं. इससे कुछ भुगतान एप के जरिए यूटिलिटी बिल जैसे बिजली और पानी के भुगतान में दिक्कत आ सकती है. RBI ने सभी बैंकों को भारत बिल पेमेंट सिस्टम के जरिए ही बिल प्रोसेस करने को कहा है. इसका मतलब है कि 1 जुलाई से सभी बैंकों को इसी प्रणाली के माध्यम से बिल भुगतान करना होगा.

PNB का पुराना खाता बंद हो जाएगा
अगर किसी व्यक्ति का खाता पंजाब नेशनल बैंक में है और उसे लंबे समय से इस्तेमाल नहीं किया गया है, तो वह 1 जुलाई 2024 से खुद-ब-खुद बंद हो जाएगा. पंजाब नेशनल बैंक ने कहा है कि 30 अप्रैल 2024 तक जिन खातों को तीन साल से अधिक समय से इस्तेमाल नहीं किया गया है, उन्हें एक महीने के भीतर बंद कर दिया जाएगा. बैंक ने ग्राहकों को असुविधा से बचाने के लिए 30 जून 2024 तक की डेडलाइन तय की थी.

NPS का निपटान सौदे वाले दिन ही होगा
नेशनल पेंशन सिस्टम (NPS) में अब सौदे वाले दिन ही निपटान हो जाएगा. इसका मतलब है कि NPS में जिस दिन निवेश किया जाएगा, उसी दिन का मूल्य निवेशकों को मिलेगा. NPS से जुड़ा नया नियम 1 जुलाई 2024 से लागू हो जाएगा. 11 बजे तक ट्रस्टी बैंक में निवेश आने पर नेट एसेट वैल्यू (NAV) उसी दिन का माना जाएगा. पहले यह एक दिन बाद होता था.

मोबाइल टैरिफ बढ़ेगा
1 जुलाई 2024 से मोबाइल रिचार्ज कराना भी महंगा हो जाएगा. रिलायंस जियो, भारती एयरटेल, और वोडाफोन आइडिया ने जुलाई से मोबाइल पर बात करना और इंटरनेट का इस्तेमाल करना महंगा कर दिया है. रिलायंस जियो और एयरटेल की मोबाइल दरें 3 जुलाई से महंगी हो जाएंगी. वोडाफोन आइडिया भी 4 जुलाई से टैरिफ बढ़ा देगा.

Bureau Report
Bureau Reporthttp://www.newstodaycg.com
PUBLISHER/DIRECTOR/EDITOR – SUNIL NAMDEO, ADDERESS – NEAR SHWETA SCHOOL,NEW RAJENDRA NAGAR , RAIPUR CG 492001 , MOBILE NO.- 9993938461
RELATED ARTICLES

Most Popular

spot_img