छत्तीसगढ़ में NIA की ताबरतोड़ छापेमारी, नक्सलियों को हथियार सप्लाई मामले में 6 से ज्यादा ठिकानों पर रेड, 2 आरोपी गिरफ्तार, मोबाइल, प्रिंटर, कैश समेत कई दस्तावेज जब्त…..

0
75

कांकेर: छत्तीसगढ़ के कांकेर जिले में राष्ट्रीय जांच एजेंसी की टीम ने देर रात 6 से ज्यादा ठिकानों पर छापेमारी की है। इन ठिकानों से NIA ने 2 लोगों को गिरफ्तार किया है। उनके कब्जे से मोबाइल, प्रिंटर और कैश बरामद किया है। NIA ने नक्सलियों को हथियारों की सप्लाई के मामले में छापेमारी की है।

जानकारी के मुताबिक, NIA ने शुक्रवार रात नक्सलियों की गिरफ्तारी और हथियार सप्लाई से जुड़े मामले में नक्सल प्रभावित इलाकों में छापेमारी की। कांकेर जिले के घोर नक्सल प्रभावित इलाके मुजालगोंडी, कलमुच्चे, आमाबेड़ा और जिवालामारी में तलाश रेड की कार्रवाई की गई।

बताया जा रहा है कि इस दौरान NIA की टीम ने कई मोबाइल फोन, एक प्रिंटर समेत 39,100 रुपए कैश के साथ कई आपत्तिजनक दस्तावेज भी बरामद किए हैं। बताया जा रहा है कि इस रेड से नक्सलियों को हथियार सप्लाई के कई नेटवर्क और इससे संबंधित लोगों के नाम सामने आ सकते हैं।

कांकेर पुलिस ने 5 फरवरी 2024 को नक्सलियों को हथियार सप्लाई मामले में अपराध दर्ज किया था। इसकी जांच 22 फरवरी 2024 को NIA ने अपने हाथ में ली थी। जांच के दौरान कांकेर में कई जगह दबिश देने के बाद दो लोगों की गिरफ्तारी की गई है। अभी और लोगों की गिरफ्तारी हो सकती है। इससे पहले राष्ट्रीय जांच एजेंसी (NIA) ने भाजपा नेता रतन दुबे की हत्या के मामले में छापेमारी की थी। नक्सलियों के संगठन से जुड़े संदिग्ध सदस्यों को पकड़ने के सिलसिले में कई जगहों पर छापेमारी की थी।

इसके बाद जांच एजेंसी ने एक बयान में कहा था कि पूर्वी बस्तर संभाग के बयानार एरिया कमेटी के संदिग्धों और नक्सल समर्थकों से जुड़े लोगों पर कार्रवाई की गई है। NIA ने तोयनार, कौशलनार, बडेनहोद, धौड़ाई और कोंगेरा गांवों में 12 स्थानों पर छापेमारी की थी। बयान में कहा गया था कि छापेमारी के दौरान कई मोबाइल फोन, एक टैबलेट और 9.90 लाख रुपए नकद के साथ-साथ नक्सली विचारधारा का प्रचार करने वाले पर्चे और साहित्य भी बरामद किए गए थे।