Saturday, October 5, 2024
HomeNationalCyclone Biparjoy: तूफान के टकराने के बाद गुजरात में बिजली हो सकती...

Cyclone Biparjoy: तूफान के टकराने के बाद गुजरात में बिजली हो सकती है गुल, ट्रेनों की आवाजाही पर पड़ेगा असर

Cyclone Biparjoy: चक्रवाती तूफान बिपरजॉय (Biparjoy) खतरनाक रूप ले चुका है. तूफान कुछ ही घंटों में गुजरात से टकराएगा. विभाग ने गुजरात के कच्छ जिले में जखाऊ पोर्ट के पास चक्रवात बिपरजॉय से टकराने की संभावना जताई है. जिसकी वजह से राज्य के तटीय जिलों में बहुत तेज बारिश के आसार है. जिससे कई चीजें बाधित होंगी.

विभाग के मुताबिक राज्य में हवा की रफ्तार 120-130 किमी प्रति घंटे से बढ़कर 145 किमी प्रति घंटे तक पहुंच सकती है. इसके अलावा आईएमडी ने सौराष्ट्र और कच्छ के तटों के लिए रेड अलर्ट जारी किया है. भयंकर चक्रवाती तूफान से सड़क, फसलें और घरों को नुकसान हो सकता है. साथ ही रेलवे और बिजली के खंभों को नुकसान पहुंचेगा.

बाढ़ आने की संभावना
चक्रवात बिपारजॉय के 15 जून की शाम तक सौराष्ट्र और कच्छ से टकराएगा. वहीं गुजरात के पास पाकिस्तान के तटों को पार करने की संभावना है. मौसम विभाग ने कच्छ, देवभूमि द्वारका, पोरबंदर, जामनगर और मोरबी जिलों में तूफान के बढ़ने की चेतावनी दी है. इसके साथ ही इन जिलों में लैंडफॉल के वक्त बाढ़ आने की भी संभावना है.

बारिश का अनुमान
कच्छ, देवभूमि द्वारका और जामनगर के अधिकांश क्षेत्रों में तेज बारिश होने की संभावना है. पोरबंदर, राजकोट, मोरबी और जूनागढ़ जिलों में भी बारिश होगी. वहीं सौराष्ट्र और उत्तर गुजरात क्षेत्र में बहुत तेज बारिश होगी.

सात ट्रेनों को किया गया रद्द
पश्चिम रेलवे (डब्ल्यूआर) ने बुधवार (14 जून) को चक्रवात ‘बिपरजॉय’ की वजह से एहतियात के तौर पर कुछ ट्रेनों को रद्द करने या शार्ट-टर्मिनेट करने का फैसला किया है. रेलवे ने सात ट्रेनों को रद्द कर दिया और सात ट्रेनों को शॉर्ट-टर्मिनेट किया. जानकारी के मुताबिक अब तक 76 ट्रेनें रद्द की गई हैं, 36 शॉर्ट-टर्मिनेटेड और 31 शॉर्ट-ऑरजिनेट हुई हैं.

bureau
bureau
BUREAU REPORT
RELATED ARTICLES

Most Popular

spot_img